Maharashtra Election: राजनीति के लिए एक कहावत है- यहां कोई किसी का सगा नहीं होता और न ही कोई किसी का दुश्मन होता है… ये कहावत महाराष्ट्र की राजनीति पर बिलकुल फीट बैठती है। महाराष्ट्र की राजनीति में इस समय भतीजा चाचा के खिलाफ है तो कहीं कोई ननद अपनी भाभी के खिलाफ चुनाव लड़ रहीं है। हद तो यह हो गई कि एक ही अलांयस में रहने वाली पार्टियां ही अंदर ही अंदर एक दूसरे को दगा देने में लगे हुए हैं। पार्टी के अंदर नेताओं का एक-दूसरे के साथ मनमुटाव है, जो अलग बात है.. तो चलिए कुछ उदाहरण से समझते हैं कि कैसे ये लोग अपने को ही दगा रहे हैंः-

साउथ सुपरस्टार विजय की राजनीति में एंट्रीः पहली रैली में तलवार, संविधान, गीता, कुरान और दो दुश्मनों के नाम… के साथ बता दिया अपना रोडमैप- Actor Vijay

महाराष्ट्र में BJP को झटका, इस बड़े नेता की बेटी के साथ पूर्व MP-पार्षद शिवसेना में शामिल

महाराष्ट्र चुनाव में बीजेपी और शिवसेना (Shiv Sena ) एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) गुट एक साथ चुनाव लड़ रहीं है। हालांकि इन दोनों पार्टियों को एक-दूसरे पर ऐतबार नहीं है। तभी तो BJP को झटका देते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे की बेटी संजना जाधव ने शिंदे गुट का हाथ थाम लिया। साथ ही सोलापुर जिले के बार्शी से निर्दलीय विधायक राजेंद्र राउत ने शिवसेना का दामन थाम लिया है। उन्होंने रविवार (27 अक्टूबर) की रात को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में शिवसेना की सदस्यता ली। पिछले चुनाव में राजेंद्र राउत बीजेपी से टिकट चाहते थे, लेकिन ऐसा न होने पर उन्होंने बगावत कर निर्दलीय चुनाव लड़ा और सोलापुर जिले की बरसी सीट से शिवसेना के प्रत्याशी दिलीप सोपाल को हराया था।

बहुत टेंशन है रे बाबा: चुनावी घोषणा पत्र को लेकर भिड़े NCP शरद पवार गुट के जितेंद्र आव्हाड और यूनुस शेख, देखें वीडियो

 उद्धव ठाकरे गुट के प्रत्याशी के सामने कांग्रेस ने उतारा अपना उम्मीदवार

महाविकास अघाड़ी (Maha Vikas Aghadi) में शिवसेना उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुट और कांग्रेस (Congress ) साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि दोनों में सीट शेयरिंग को लेकर अंदर ही अंदर बगावत चल रहा है। इसका एक नजारा सोलापुर साउथ विधानसभा सीट पर देखने को मिला। सोलापुर साउथ विधानसभा सीट (Solapur South Assembly constituency) से उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की शिवसेना (Shiv Sena UBT) के बाद अब कांग्रेस (Congress) ने भी अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। माना जा रहा है कि मुंबई की करीब 5 सीटों पर उद्धव ठाकरे की शिवसेना और कांग्रेस के उम्मीदवार आमने-सामने हो सकते हैं। इन पांच सीटों मेंवर्सोवा, बायकला, वडाला, घाटकोपर वेस्ट, बांद्रे ईस्ट और मूलुंड शामिल हैं।

Jharkhand Chunav: सीएम हेमंत सोरेन को टक्कर देंगे गमालियल हेम्ब्रम, झारखंड चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की अंतिम लिस्ट

चुनावी घोषणा पत्र को लेकर आपस में भिड़े NCP शरद पवार गुट के जितेंद्र आव्हाड और यूनुस शेख

 शरद पवार (Sharad Pawar ) के नेतृत्व वाली NCP के भीतर आंतरिक कलह अब खुलकर बाहर आ गई है। चुनावी घोषणा पत्र को लेकर रविवार (27 अक्टूबर) को पार्टी के दो बड़े नेता जितेंद्र आव्हाड (Jitendra Awhad) और पार्टी के राज्य अल्पसंख्यक उपाध्यक्ष यूनुस शेख (Yunus Shaikh) आपस में भिड़ गए। इसका वीडियो अब सामने आया है। यूनुस शेख ने कहा कि जितेंद्र आव्हाड के साथ मेरी अब तक करीब चार बार झड़प हो चुकी है, लेकिन मैं हमेशा अपने समुदाय और मुंब्रा के विकास के लिए पीछे हट जाता हूं। रविवार (27 अक्टूबर) को भी पार्टी के चुनावी घोषणापत्र को लेकर हाथापाई की नौबत आ गई। यूनुस शेख ने कहा, “मेरी निराशा शरद पवार से नहीं बल्कि पार्टी के अल्पसंख्यक अध्यक्ष शमीम खान से थी और आगे भी रहेगी।

कांग्रेस नेता इरफान अंसारी की विवादित टिप्पणी पर भावुक हुईं भाजपा नेता सीता सोरेन कहा-‘मेरे पति जीवित नहीं हैं इसलिए…

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कांग्रेस को दिया अल्टीमेटम

लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा और कांग्रेस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। कुल सात चरणों में संपन्न हुए चुनाव में 80 में से 43 सीट- कांग्रेस और सपा के गठबंधन को मिले थे। वहीं सिर्फ 36 सीटें NDA को मिले थे। यूपी में विजय का परचम लहराने के बाद यूपी के दो लड़कों (अखिलेश यादव-राहुल गांधी0 की जोड़ी पूरे देश में हिट हो गई थी। ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे वाली मिसाल दी जाने लगी। हालांकि लोकसभा चुनाव के सिर्फ 6 महीने के अंदर ही महाराष्ट्र चुनाव में यूपी के दो लड़कों की दोस्ती टूटी हुई दिख रही है। महाराष्ट्र में कांग्रेस की उदासीनता से नाराज होकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अल्टीमेटम दे दिया है। दरअसल समाजवादी पार्टी ने इस चुनाव में महाराष्ट्र की 5 सीटें मांगी हैं। हालांकि, महाविकास अघाड़ी ने इस पर अभी तक कोई फ़ैसला नहीं लिया है। बस सिर्फ दो दिन का समय रह गया है। इस पर अखिलेश ने कांग्रेस को अल्टीमेटम तक दे दिया है। अखिलेश ने कहा कि हम उन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे, जो गठबंधन को नुकसान नहीं पहुंचाएंगी. लेकिन, राजनीति में त्याग के लिए कोई जगह नहीं है।

Maharashtra Chunav: बीजेपी ने रामदास अठावले को नहीं दी एक भी सीट, नाराज RPI चीफ ने कर दिया बड़ा ऐला

उद्धव ठाकरे ने मुंबई की वर्सोवा और घाटकोपर पश्चिम सीटों पर उतारे प्रत्याशी, शरद पवार ने किया था दावा

हाविकास अघाड़ी के पार्टियों के बीच सबकुछ अच्छा नहीं चल रहा है। पहले से ही सीट शेयरिंग और विधानसभा सीट पर दावा करने को लेकर किचकिच जारी है। वहीं अब महाविकास अघाड़ी (Maha Vikas Aghadi) की तीन प्रमुख पार्टियां शिवसेना-UBT, कांग्रेस और एनसीपी-शरद पवार अपने-अपने हिसाब से सीटों पर कैंडिडेट उतार रहे हैं। इसी बीच शिवसेना (UBT) उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुट ने मुंबई की वर्सोवा विधानसभा सीट (Versova Assembly Seat) और घाटकोपर पश्चिम विधानसभा सीट (Ghatkopar West Assembly Seat) पर भी अपने उम्मीदवार उतार दिए है। इन सीटों पर एनसीपी (NCP) शरद पवार (Sharad Pawar) गुट और कांग्रेस (Congress ) भी दावा कर रही थी। इन सीटों पर कांग्रेस ने भी दावा किया था।

‘लॉरेंस बिश्नोई को मिट्टी में मिला देंगे: भीम सेना ने लॉरेंस बिश्नोई को दी चुनौती, कहा- गृहमंत्री इजाजत दें तो 2 घंटे 4 मिनट के अंदर…

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H