रायपुर. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के नया रायपुर में सोमवार को होने वाले सम्मेलन की तैयारियां ज़ोर-शोर से चल रही हैं. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस के प्रभारी पीएल पुनिया ने आयोजन स्थल पहुंचकर करीब एक घंटे तक तैयारियों का जायजा लिया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राहुल के दौरे को लेकर किसानों में काफी उत्साह है. जब उनसे पूछा गया कि सोमवार को बारिश की आशंका है तो उन्होंने कहा कि मौसम की परवाह किसान नहीं करते हैं. उन्होंने कहा कि इस मंच से जोगी कांग्रेस के नेता कांग्रेस में प्रवेश नहीं करेंगे. हालांकि कुछ नेता कांग्रेस के संपर्क में हैं.

ऐसी चर्चा थी कि जेसीसी के सियाराम कौशिक, चैतराम साहू, अब्दुल हमीद हयात और चंद्रभान बारामते जैसे जोगी कांग्रेस के उम्मीदवार कांग्रेस का दामन थामेंगे. माना जा रहा है कि इनके बारे में अंतिम फैसला पीएल पुनिया और कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल मिलकर लेंगे.

राहुल गांधी यहां सोमवार को दोपहर में किसानों को 25 किसानों को ऋणमुक्ति का प्रमाणपत्र देंगे. ये कार्यक्रम नया रायपुर के मेला स्थल में हो रहा है. यहां करीब 1 लाख किसानों के जुटने की उम्मीद है. बारिश की आशंका के मद्देनज़र तीन बड़े वाटरप्रूफ पंडाल बनाए गए हैं.  राहुल गांधी के दौरे की तैयारियों को अंतिम रुप देने के लिए जिले और प्रदेश के सभी अधिकारी डटे हुए हैं. उनके साथ मुख्य सचिव सुनील कुजूर और डीजीपी डीएम अवस्थी भी मौजूद पहुंचे.

राहुल गांधी के दौरे के मद्देनज़र सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. एसपीजी ने मोर्चा संभाल लिया है.  जिले के एसपी नीतू कमल ने बताया कि यहां करीब 1 हज़ार पुलिस फोर्स तैनात रहेगी. राहुल गांधी ने चुनाव से पहले किसानों से 10 दिन में कर्जा माफी का वादा किया था. उन्होंने ये भी कहा था कि किसान अगर कांग्रेस का साथ देंगे तो उनका आभार जताने वे खुद आएंगे.