रायपुर। नया रायपुर से आम लोगों को परिचित कराने और पर्यटकों को आसान और सहूलियतपूर्ण भ्रमण के उद्देश्य से “चलो चलें नया रायपुर” योजना की शुरूआत की जा रही है. शनिवार 12 अगस्त से शुरू हो रही इस योजना के तहत रायपुर तथा अन्य स्थानों से आने वाले लोगों को वातानुकूलित बसों में नया रायपुर का भ्रमण कराया जाएगा. नया रायपुर डेव्हलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मुकेश बंसल ने बताया कि शुरूआती तौर पर योजना के तहत सप्ताह के दो दिनों शनिवार और रविवार को बसों का संचालन किया जाएगा.

भ्रमण के दौरान पर्यटकों को नया रायपुर के प्रमुख स्थानों से रूबरू कराया जाएगा इसके लिए विशेष गाइड भी उपलब्ध होंगे. ये बस नया रायपुर के जंगल सफारी,पुरखौती मुक्तांगन, सेन्ट्रल पार्क, एकात्म पथ, इमर्सिव डोम, सेंध जलाशय के साहसिक गतिविधियों , सत्य साँई सौभाग्यम, अतंराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम,राजधानी सरोवर, मंत्रालय समेत अन्य महत्वपूर्ण स्थानों से गुजरेगी साथ ही प्रमुख स्थानों पर पर्यटकों को घूमने तथा मनोरंजन के लिए विश्राम भी दिया जाएगा.

बंसल ने कहा कि लोगों में नया रायपुर के प्रति रूझान बढ़ाने तथा हर वर्ग के लोगों को परिवार सहित नया रायपुर का भ्रमण आसान हो इसलिए प्रारंभिक तौर पर 50 रूपए की रियायती टिकट रखी गई है. योजना के तहत पर्यटकों को जंगल सफारी, पुरखौती मक्तांगन, इमर्सिव डोम, साहसिक गतिविधियों के लिए टिकट पृथक से लेने होंगे जो स्वैच्छिक होंगे. यह पर्यटक बस रायपुर रेलवे स्टेशन से सुबह साढ़े दस बसे रवाना होगी तथा शाम 7 बजे यह रेलवे स्टेशन लौटेगी. यात्री बुकिंग कराकर डी.के.एस भवन परिसर तथा तेलीबाँधा पुलिस थाना के पास स्थित बीआरटीएस बस स्टॉप से शामिल हो सकते हैं. लोगों को अग्रिम बुकिंग की सहुलियत भी दी गई है. वे इस योजना के बारे में अधिक जानकारी तथा आरक्षण के लिए एनआरडीए की वेबसाइट www.nayaraipur.gov.in  या मोबाइल क्रमांक 09109132504 पर संपर्क कर सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि नया रायपुर छत्तीसगढ़ की राजधानी है जो 21 वीं सदी की नियोजित, हरित और आधुनिक शहर है. नया रायपुर प्रदेश और देश ही नहीं विदेशी लोगों के लिए भी आकर्षण का केन्द्र है. नया रायपुर  में हो रहे विकास को देखना,जानना और महसूस करना और उससे ज्यादा परिवार और  दोस्तों के साथ दिन भर के मनोरंजन के लिहाज से इस योजना को एक सार्थक पहल के तौर पर देखा जा रहा है.