रिपोर्ट- संतोष तिवारी, जगदलपुर। पोटाकेबिन में छेड़छाड़ मामले में आरोपी जवानों के खिलाफ कुआकोंडा पुलिस ने एट्रोसिटी का मामला भी दर्ज कर लिया। साथ ही दूसरे आरोपी जवान की गिरफ्तारी के लिए एक टीम देहरादून रवाना हो गई है। वहीं पीड़ित बालिकाओं का बयान गुरुवार को भी न्यायालय में जारी था। बच्चों के हौसला अफजाई के लिए उनके परिजन और क्षेत्र के लोग भी न्यायालय पहुंचे थे।
पालनार पोटाकेबिन की छात्राओं के साथ छेड़छाड़ करने वाले जवानों के खिलाफ एट्रोसिटी की धाराएं भी जोड़ दी गई है। पहले उनके खिलाफ 354 और 354 (क) मामला दर्ज किया गया था। अब आरोपी जवानों के खिलाफ 164 का अपराध भी दर्ज कर लिया गया है। पीड़ित बालिकाएं आदिवासी समुदाय की हैं। गुरुवार को न्यायाधीश ने 164 के तहत छात्राओं को बयान दर्ज किया। छात्राओं को न्यायालय में पेश करने की खबर पर उनके परिजन भी गुरुवार को न्यायालय परिसर में पहुंचे। परिजनों का कहना था कि उनके बेटियों के साथ गलत हुआ है और वे अपराधियों को सजा दिलाना चाहते है। पहली बार न्यायालय परिसर में पहुंची बच्चियां न घबराएं, इसलिए उनके हौसला अफजाई करने आए हैं। लेकिन आश्रम अधीक्षिका और अन्य मुलाकात नहीं कराया।

 आदिवासियों ने भी बनाया अस्मिता का सवाल

पालनार पोटाकेबिन के आदिवासी छात्राओं के साथ सीआरपीएफ जवानों ने छेड़छाड़ किया था। इसका विरोध दर्ज कराने के बाद समाज का प्रतिनिधि मंडल शुक्रवार का पालनार जाएगा। सर्व आदिवासी समाज के जिलाध्यक्ष सुरेश कर्मा के अनुसार मीडिया के जरिए उन्हें घटना की जानकारी मिली। बुधवार को विश्व आदिवासी दिवस मनाने के बाद समाज पदाधिकारियों ने चिंता जाहिर करते इस पर चर्चा की है। समाज पदाधिकारियों ने घटना की निंदा की है। साथ ही प्रशासनिक चूक और अन्य वास्तविकता जानने के लिए शुक्रवार को पदाधिकारियों का दल पालनार जाएगा। इसके साथ ही पीड़ित छात्राओं के परिजन और अधीक्षिका से भी मुलाकात करेंगे। समाज जानने की कोशिश करेगा कि मामले की जानकारी छात्राओं द्वारा दिए जाने के बाद भी एफआईआर में इतनी देरी क्यों हुई।

यूथ कांग्रेस ने मांगा मंत्री का इस्तीफा

पालनार की घटना को सरकार की चूक बताते हुए युवक कांग्रेस के जिला महासचिव अजय बिसाई और पूर्व महासचिव रोहित पाणीग्राही ने संयुक्त विज्ञप्ति जारी कर जिले के प्रभारी मंत्री से इस मामले में तत्काल इस्तीफा मांगा है और उन्होंने सरकार से संबंधित  अधिकारियों के खिलाफ कारवाही करने को कहा है बिसाई ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और नारी हित की बात करने वाली भारतीय जनता पार्टी को भी आड़े हाथ लिया है!