रायपुर– स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव तीन सदस्य दल के साथ निशुल्क स्वास्थ्य सेवा का अध्ययन करने थाईलैंड गए हैं. वहां आयोजित तीन दिवसीय ग्लोबल समिट के पहले दिन दुनिया के जाने माने स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रोफेसर डेविड सेंडर्स, डायरेक्टर पब्लिक हेल्थ यू डब्ल्यू सी एवं ग्लोबल पीपुल्स हेल्थ मूवमेंट के सह-अध्यक्ष के साथ मुलाकात की. इस मौके पर टीएस सिंहदेव ने यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम को छत्तीसगढ़ में सुचारू रूप से कैसे लागू की जाए, इस पर विस्तार से चर्चा की गई.

दरअसल राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ के लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा देने की तैयारी शुरू कर दी है. सरकार इस सुविधा को प्रदेश में लागू करने से पहले निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने वाले देश का अध्ययन करेगी. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव सोमवार शाम को तीन सदस्यीय दल के साथ थाईलैंड में आयोजित ग्लोबल समिट में हिस्सा लेने पहुंचे हैं. दल में स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक, डायरेक्टर आर प्रसन्ना व कटरे शामिल हैं.

आपको बता दें कि थाईलैंड वह देश है जिसने अपने नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सुविधा निःशुल्क उपलब्ध कराई है. कांग्रेस ने अपने जन घोषणा पत्र में छत्तीसगढ़ के लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा देने का वादा किया था. सरकार अपने अन्य वादों की तरह स्वास्थ्य सुविधा के वादे को भी लागू करने में संवेदनशील है. इसी के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्री ग्लोबल हेल्थ समिट में शामिल होने के लिए थाईलैंड गए हैं.