स्पोर्ट्स डेस्क- आस्टेलिया में अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप में चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान का मुकाबला देखने के लिए क्रिकेट प्रेमियों को इंतजार करना पड़ेगा. आईसीसी की तरफ से जारी शेड्यूल में भारत और पाकिस्तान को अलग-अलग ग्रुप में रखा गया है. वर्ल्ड कप 2011 के बाद पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के ग्रुप मैच में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला नहीं होगा.

आईसीसी ने 29 जनवरी को 2020 में ऑस्टेलिया मे होने वाले टी-20 विश्व कप का कार्यक्रम जारी किया. मैच 18 अक्टूबर से शुरू होकर 15 नवंबर तक चलेगा. दोनों टीमों ने 2011 वर्ल्ड कप के बाद पांच आईसीसी टूर्नामेटों के ग्रुप चरण में एक-दूसरे का सामना हुआ है. और इसी साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में भी दोनों टीम भिड़ेंगी. लेकिन टी-20 विश्वकप के ग्रुप मैच में सामना नहीं होगा. सेमीफाइनल में ही दोनों टीम भिड़ सकती है.

दरअसल 31 दिसंबर 2018 को टी-20 रैंकिंग में पाकिस्तान पहले स्थान पर और भारत दूसरे स्थान पर काबिज था. आईसीसी नियम के मुताबिक पहले और दूसरे स्थान वाली टीमें एक ग्रुप में नहीं खेल सकती. इस कारण दोनों टीम को अलग-अलग ग्रुप में रखा गया है. इसके साथ ही अन्य चिर प्रतिद्वंद्वी टीम ऑस्टेलिया और इंग्लैंड का भी ग्रुप चरण में आमना-सामना नहीं होगा. भारत ग्रुप बी में और पाकिस्तान ग्रुप ए में है.

ऑस्टेलिया ग्रुप ए में और इंग्लैंड ग्रुप बी में है. बता दें की 31 दिसंबर 2018 के रैंकिंग के अनुसार शीर्ष आठ टीमों को सीधा प्रवेश दिया गया है. इसमें पाकिस्तान, भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान है. रैंकिंग में 9वें श्रीलंका और 10वें पर बांग्लादेश के साथ छह अन्य टीमें क्वालीफाइंग टूर्नामेंट खेलेंगी. इस मुकाबले के बाद सुपर 12 के लिए शेष चार टीमों का फैसला होगा.

2020 टी-20 विश्वकप का ग्रुप इस प्रकार है-

ग्रुप-ए में पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, क्वालीफआयर1, क्वालीफायर 2

ग्रुप-बी में भारत, इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, क्वालीफायर 3, क्वालीफायर 4