रायपुर. अग्रसेन महाविद्यालय पुरानी बस्ती में वार्षिकोत्सव-उमंग 2019 में आज फ़िल्मी गीतों पर एकल और समूह नृत्य में विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. इस जश्न में सभी संकायों के छात्र-छात्राओं ने अपने प्रदर्शन से भरपूर वाहवाही बटोरी. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल और अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार रमेश नैयर ने की. वहीं, अग्रसेन शिक्षण समिति के अध्यक्ष शंकरहरि अग्रवाल, छत्तीसगढ़ी अग्रवाल समाज के केन्द्रीय अध्यक्ष एवं अग्रसेन शिक्षण समिति के कोषाध्यक्ष अजय दानी, छत्तीसगढ़ी अग्रवाल समाज के सचिव डा जेपी अग्रवाल तथा समाज के सदस्य रामदास अग्रवाल विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे.

इस मौके पर उमेश पटेल कहा कि भारत को विश्व गुरु बनाने के अभियान में युवाओं की भूमिका ही सबसे अहम होगी. इसके लिए उन्हें शिक्षा के लिए प्राप्त समय का अधिकतम उपयोग करना चाहिए.वरिष्ठ पत्रकार रमेश नैयर ने युवाओं से बड़े सपने देखने का आह्वान किया. साथ ही उन्होंने युवाओं को अपनी ऊर्जा और प्रतिभा को सही दिशा में लगाने का अनुरोध किया. महाविद्यालय के डायरेक्टर डा वीके अग्रवाल ने कहा कि यह संस्था सामान्य और साधन-विहीन युवाओं को शिक्षा-दान देने के संकल्प के साथ कार्य कर रही है. संस्था का प्रतिवेदन प्राचार्य डा युलेंद्र कुमार राजपूत ने पेश किया.

सांस्कृतिक कार्यक्रम का थीम डांस वृन्दावन पर केन्द्रित था, जिसमें राधा-कृष्ण और गोपिकाओं के रूप में प्रतिभागियों ने आकर्षक समूह नृत्य और संवाद प्रस्तुत किये. इसकी मुख्य अतिथि सहित सभी अतिथियों ने खुले दिल से सराहना की. कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने पिछले वर्ष विभिन्न संकायों की परीक्षा में प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाले विद्यार्थियों को दाऊ यदुवंशीलाल सौमित्रलाल स्मृति पदक और प्रमाण पत्र से सम्मानित किया. इनमें ऋचा ठाकुर, शिल्पा दुबे, निशा सिंह, रुक्मिणी अग्रवाल, सुमंत यादव, पुष्पलता साहू, ममता चतुर्वेदी और लीना सेन शामिल रहे.

 

कार्यक्रम में प्रस्तुत गायन और नृत्य स्पर्धा के लिए नेहा श्रीवास्तव, नवनीत तिवारी, डॉ कोपल अग्रवाल और डॉ श्वेता बोरा ने सभी प्रस्तुतियों के मूल्यांकन के बाद अपना निर्णय दिया. एकल डांस में निधि अग्रवाल प्रथम और तूफ़ान नाग द्वितीय रहे. युगल डांस में निधि-मोनिका की जोड़ी प्रथम और अमीषा-वर्षा की जोड़ी द्वितीय रही. वहीं, ग्रुप डांस में उड़ान ग्रुप को पहला तथा योग ग्रुप को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ. एकल गायन में सौरभ प्रथम तथा प्रमोद धवल दूसरे स्थान पर रहे. जबकि युगल गीत में तेजस-हर्ष की जोड़ी की जोड़ी पहले और अभिषेक-विप्लव की जोड़ी दूसरे स्थान पर रही.

समारोह में मुख्य अतिथि तथा सभी विशेष अतिथियों की गरिमामय उपस्थिति में महाविद्यालय की वार्षिक पत्रिका “संकल्प” का विमोचन किया गया. साथ ही पत्रकारिता विभाग द्वारा ट्रांस-जेंडर समुदाय के जीवन और उनकी चुनौतियों पर तैयार की गई डॉक्यूमेंट्री  “उड़ान” का भी विमोचन किया गया.