धमतरी- कलेक्टर डॉ सीआर प्रसन्ना ने आज दोपहर अधिकारियों की बैठक लेकर राजिम स्थित त्रिवेणी संगम पर 19 फरवरी से 4 मार्च तक आयोजित होने वाले माघी पुन्नी मेला की तैयारियों की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को मेला तिथि से पहले कार्ययोजना बनाकर सभी जरूरी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने बताया कि माघी पुन्नी मेला के आयोजन के संबंध में धार्मिक न्यास, धर्मस्व एवं पर्यटन संस्कृति मंत्री ताम्रध्वज साहू 5 फरवरी को दोपहर 2 बजे से त्रिवेणी संगम स्थित मुख्य मंच पर बैठक लेकर समीक्षा करेंगे. जिसमें संबंधित विभाग के अधिकारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं.

बैठक में उन्होंने कहा कि इस अवधि में तीन महत्वपूर्ण तिथियों 19, 26 फरवरी तथा 4 मार्च को विशेष रूप से एहतिहात बरती जाए. इस अवसर पर नदी क्षेत्र के भीतर अस्थायी तौर पर बनाई जा रही सड़कों को शीघ्र पूर्ण करने तथा जहां पर जरूरत हो, वहां समतलीकरण करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता को दिए. विशेष तौर पर लोमश ऋषि आश्रम पहुंच मार्ग और संत समागम वाले क्षेत्र में पेयजल, अस्थायी शौचालयों का निर्माण जल्द पूर्ण करें. उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनसाधारण के लिए बनाए जाने वाले अस्थायी शौचालयों को नदी क्षेत्र से बाहर बनाया जाएगा.

इसके अलावा वहां संचालित होने वाले दालभात केन्द्रों में भोजन की गुणवत्ता परखने के लिए सतत् निरीक्षण करने हेतु खाद्य निरीक्षकों की ड्यूटी लगाने के निर्देश जिला खाद्य अधिकारी को दिए गए. साथ ही इन केन्द्रों में अनुमति पत्र अनिवार्य रूप से चस्पा भी कलेक्टर ने निर्देशित किया है. कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी को उक्त महत्वपूर्ण तीन तिथियों में सुरक्षा की दृष्टि से वाहनों में महिला होमगार्ड की तैनाती अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए.

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को मेला स्थल पर आवश्यक दवाएं एवं आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं सहित स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं. इसी प्रकार वनमण्डलाधिकारी को बेरिकेडिंग के लिए आवश्यकतानुरूप बांस-बल्ली की व्यवस्था करने, त्रिवेणी संगम में समीप के एनीकट से पानी छोड़ने के लिए जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता को तथा मगरलोड तहसीलदार को ब्लॉक के सभी कोटवारों की तैनाती पूरे 15 दिनों तक करने अलग-अलग पालियों में करने के निर्देश दिए. इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक बालाजी राव सोमावार, वन मण्डलाधिकारी अमिताभ बाजपेयी, अपर कलेक्टर केआर ओगरे एवं लीना कोसम सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे.