नई दिल्ली- कांग्रेस पार्टी की महासचिव व पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी अपनी विदेश यात्रा से वापस लौट आई हैं. देश पहुंचते ही प्रियंका एक्शन मोड में आ गई है. राहुल गांधी के घर 12 तुगलक लेन पर पश्चिम उत्तर प्रदेश के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया और उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर के साथ बैठक की. बताया जा रहा है कि इस बैठक में उत्तर प्रदेश में सियासी बिसात बचाने को लेकर ठोस रणनीति बनाई गई. दरअसल प्रियंका गांधी बेटी के इलाज के लिए अमेरिका गई थी. वह सोमवार को वापस स्वदेश लौट आई. और आते ही लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई.

वहीं राहुल गांधी ने 7 फरवरी को लोकसभा चुनाव की तैयारी के लिए पार्टी महासचिवों और प्रदेश प्रभारियों की बैठक बुलाई है. महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी भी इस बैठक में शामिल होंगी. हालांकि प्रियंका पहले भी पार्टी की रणनीतिक बैठक में हिस्सा लेती रही हैं, लेकिन आधिकारिक तौर पर ये पहला मौका होगा जब वे महासचिव की हैसियत से इस बैठक में शामिल होंगी. राहुल गांधी ने महासचिवों के बाद पार्टी के सभी प्रदेश अध्यक्षों की बैठक बुलाई गई है, जिसमें लोकसभा चुनाव की तैयारी और संभावित उम्मीदवारों को लेकर चर्चा किए जाने के कयास लगाए जा रहे हैं.

आपको बता दें कि केंद्र की सत्ता का द्वार उत्तर प्रदेश से होकर जाती है, यहां लोकसभा की सर्वाधिक 80 सीटें है. अगर केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनानी है तो यूपी में अच्छा प्रदर्शन करके दिखाना होगा. इन्हीं बातों के मददेनजर कांग्रेस इस बार यहां खास ध्यान दे रही है. कांग्रेस लोकसभा चुनाव के पहले मास्टर स्ट्रोक खेलते हुए प्रियंका गांधी वाड्रा को महासचिव व पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया. इसके साथ ही पश्चिम यूपी की जिम्मेदारी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को सौंपी गई. बता दें कि पूर्वी उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का क्षेत्र है तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी यहीं है. ऐसे में देखने वाली बात है कि दोनों कांग्रेसी नेता बीजेपी के गढ़ में कितना सेंध लगा पाती है.