रायपुर. जम्मू कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को हुए आंतकी हमले में 44 जवान शहीद हो गए. शहीद हुए जवान कई अलग-अलग राज्य के थे. जिनमें से एक मध्यप्रदेश के जबलपुर के रहने वाले अश्विनी कुमार काछी शामिल थे. अब मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अश्विनी की शहादत को नमन करते हुए उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक मदद, एक आवास और परिवार के सदस्य को नौकरी देने की घोषणा की है.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए आतंकी हमले को आतंकियों की कायराना कृत्य बताया है. कमलनाथ ने शहीद जवानों को श्रद्घांजलि देते हुए ट्वीट कर कहा कि “हमले में जबलपुर के शहीद सपूत अश्विनी कुमार काछी की शहादत को नमन करता हूं. राज्य सरकार द्वारा शहीद के परिवार को एक करोड़ रुपये, एक आवास व परिवार के एक सदस्य को शासकीय नौकरी दी जाएगी. दुख की घड़ी में हम उनके साथ है.”

वहीं आतंकवादी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों में से सर्वाधिक 12 उत्तर प्रदेश के हैं. अभी तक 37 जवानों के शहीद होने की सीआरपीएफ ने आधिकारिक रूप से पुष्टि की है. योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रत्येक शहीद के परिजनों को 25-25 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और परिवार के एक व्यक्ति को राज्य सरकार की ओर से नौकरी देने की घोषणा की है. साथ ही पैतृक गांव के संपर्क मार्ग का नामकरण भी संबंधित जवानों के नाम पर किया जायेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आतंकवादी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के वीर जवानों की शहादत पर उनके परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है.

गौरतलब है कि पुलवामा के अवन्तीपुरा के गोरीपुरा इलाके में उस वक्त गुरुवार को हमला हुआ. जब सीआरपीएफ का काफिला गुजर रहा था. तभी सीआरपीएफ काफिले पर हुए हमले में करीब 350 किलो IED का इस्तेमाल हुआ. आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली और इसे आत्मघाती बताया है. अब करीब 36 जवानों के शव की शिनाख्त हो गई, जिन्हें अब उनके पैतृक गांव के लिए रवाना किया गया है. वहीं बाकी शवों की पहचान की जा रही है.