• दबाव में पाकिस्तान ने आतंकी संगठन पर लगाया बैन

पाकिस्तान ने 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा और उसकी चैरिटी विंग फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर प्रतिबंध लगा दिया। पुलवामा हमले के बाद आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए वैश्विक दबाव झेल रहे पाकिस्तान ने एनएससी की बैठक में यह फैसला लिया।

…………….

  • अटल बिहारी बाजपेयी की कविताएं होंगी पाठ्यक्रम में शामिल

नेशनल काउंसलिंग ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता ‘कदम मिलाकार चलना होगा’ को 8वीं कक्षा की किताब में शामिल करने का निर्णय लिया है। वाजपेयी के योगदान और उनकी उपलब्धियों को अमर रखने के लिए ऐसा किया गया है।

………………………..

  • भारत ने रोका पाकिस्तान जाने वाली नदियों का पानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है कि वह भारत से होकर पाकिस्तान जाने वाली रावी, सतलुज और व्यास नदी के अपने हिस्से के पानी को पाकिस्तान नहीं जाने देगा। इसके लिए बांध बनाने समेत अन्य परियोजनाओं को मंजूरी दे दी गई है।

………………………

  • सपा औऱ बसपा ने सीटों की लिस्ट कर दी जारी

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने सीटों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट के अनुसार, समाजवादी पार्टी 37 सीटों पर और बसपा 38 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, राष्ट्रीय लोकदल के लिए तीन सीटें मुजफ्फरनगर, बागपत और मथुरा छोड़ दी गई हैं।

……………………

  • अब कश्मीर में जवान हवाई जहाज से करेंगे यात्रा, केंद्र ने दी मंजूरी

पुलवामा आतंकी हमले के बाद केंद्र सरकार ने जवानों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए गुरुवार को बड़ा एलान किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने जानकारी दी है कि अब जवानों को हवाई जहाज से आने-जाने की सुविधा मिलेगी। गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों के सभी जवानों की दिल्ली-श्रीनगर, श्रीनगर-दिल्ली, जम्मू-श्रीनगर और श्रीनगर-जम्मू क्षेत्रों में हवाई यात्रा की मंजूरी दी है।

………………….

  • क्रिकेट मैच में लगे पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे

पुलवामा आतंकी हमले के बाद से लोगों का गुस्सा शांत नहीं हो रहा है। अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच देहरादून में आयोजित टी 20 मैच के दौरान दर्शकों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए। इसके बाद वहां माहौल और गरम हो गया।

………………….

  • विदेशी निवेश में आई कमी, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) चालू वित्त वर्ष की अप्रैल- दिसंबर अवधि में सात प्रतिशत गिरकर 33.49 अरब डॉलर पर आ गया। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने यह आंकड़ा जारी किया।

……………….

  • फिल्म सिटी में सिद्धू के घुसने पर लगा बैन

पुलवामा आतंकी हमले में पाकिस्तान की तरफदारी वाला बयान देकर नवजोत सिंह सिद्धू की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। फिल्म सिटी मुंबई में उनकी एंट्री पर बैन लगा दिया गया है गौरतलब है कि उन पर बैन लगाने का फैसला फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने इम्पलोयी (एफडब्लूआईसीई) ने लिया है।

…………………….

  • फिर से सेना पर हमला करने की फिराक में है जैश

पुलवामा में हमले के बाद आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद सेना और सुरक्षा बलों पर और हमले करने की फिराक में है। खुफिया एजेंसियों ने आतंकी संगठन के संदेश को डीकोड किया है। इसमें पता चला है कि पुलवामा की तर्ज पर जैश सुरक्षाबलों के काफिले पर और आतंकी हलमे करने की योजना बना रहा है।

…………….

  • कश्मीरियों को किया जा रहा है बदनाम, बोले उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री व नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने पुलवामा हमले के बाद देश के कुछ हिस्सों में कश्मीरियों के खिलाफ हो रही हिंसा पर कहा कि एक सोची समझी साजिश के तहत एक पूरे कौम को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। कश्मीरियों को निशाना बनाया जा रहा है।