• राहुल गांधी ने कहा वो देश की सेनाओं के साथ

भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान मिग-21 के पायलट के पाकिस्तान के कब्जे में होने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दुख जताया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने बुधवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि लापता पायलट शीघ्र घर लौट आएगा। उन्होंने कहा कि मुश्किल समय में वह अपनी सशस्त्र सेनाओं के साथ खड़े हैं।

……………………..

  • अमेरिका ने कहा बिना उसकी इजाजत के पाकिस्तान लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल न करे

पाकिस्तानी वायु सेना के एफ-16 लड़ाकू विमानों ने बुधवार को वायु सीमा का उल्लंघन किया और उसके एक लड़ाकू विमान को भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में मार गिराया। दरअसल, पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान अमेरिका से मिले हैं। अमेरिका ने कहा है कि बिना उसकी अनुमति के पाकिस्तान इन लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल नहीं कर सकता।

…………………………….

  • राजनीतिक पार्टियों के चंदे पर हाईकोर्ट ने उठाए सवाल

दिल्ली हाई कोर्ट ने राजनीतिक दलों को चुनाव में मिलने वाले धन और खर्च को लेकर चुनाव आयोग से सवाल किया है। कोर्ट ने पूछा कि क्या उसके पास राजनीतिक दलों को मिलने वाले धन और खर्च का ब्योरा नहीं देने पर कार्रवाई करने की शक्ति नहीं है.

………………………………

  • कैंसर की दवाएं नियंत्रित मूल्य पर मिलेंगी

सरकार ने कैंसर के इलाज में काम आने वाली गैर-अनुसूचित 42 दवाओं को मूल्य नियंत्रण के दायरे में लाने का फैसला किया है। इसमें व्यापार मार्जिन 30 प्रतिशत पर नियत किया गया है। बुधवार को जारी आधिकारिक बयान में यह कहा गया है।

……………………………..

  • 9 हवाई अड्डों पर विमानों का संचालन हुआ सामान्य

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बुधवार को कहा कि सुबह जिन नौ हवाई अड्डों पर असैन्य उड़ानों का परिचालन रोका गया था वहां अब विमानों की आवाजाही फिलहाल बहाल कर दी गई है। डीजीसीए के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘फिलहाल, इन हवाई अड्डों पर उड़ानों का परिचालन बहाल हो गया है।’

………………………………….

  • 20 हजार करोड़ की जीएसटी चोरी का पता चला

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में अब तक 20,000 करोड़ रुपये मूल्य की जीएसटी चोरी का पता लगाया है। सरकार ने कहा है कि धोखाधड़ी रोकने तथा अनुपालन बढ़ाने के लिये वह और कदम उठाएगी। एक वरिष्ठ कर अधिकारी ने बुधवार को यह कहा।

………………………

  • युद्ध की आशंका से शेयर बाजार टूटा

भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की आशंका के बीच बुधवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली। सेंसेक्स अपने शुरुआती उछाल से 600 अंक से ज्यादा गिर गया। देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में बुधवार को तेजी का रुख था।

…………………………

  • पाकिस्तान की वायुसीमा का इस्तेमाल नहीं करेगा भारत

सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध की आशंका के बीच एक बड़ा फैसला लिया है। एयर इंडिया ने कहा है कि वो पश्चिम दिशा में जाने वाली सभी उड़ानों के लिए पाक वायुसीमा का इस्तेमाल नहीं करेगा।

………………………….

  • सभी विपक्षी पार्टियों ने भारतीय फौज को सराहा

पुलवामा आतंकी हमले के बाद आतंकी कैंपों पर भारतीय फौज की जवाबी कार्रवाई की विपक्षी दलों ने सराहना की। दिल्ली में बुधवार को 21 विपक्षी दलों की बैठक हुई जिसमें भारतीय सेना के शौर्य की सराहना की गई। इसके साथ पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद की निंदा भी की गई। उन्होंने कहा कि देश के सामने जो चुनौती है उसमें किसी तरह से किसी भी रूप में मतभेद या मनभेद का सवाल नहीं है।

………………………….

  • दिल्ली मेट्रो को हाई अलर्ट पर रखा गया

भारत में भी कई मोर्चों पर सावधानी बरती जा रही है। इसी क्रम में सुरक्षा एजेंसियों की एडवाइजरी के बाद बुधवार की शाम 6 बजे के बाद से पूरे दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉरपोरेशन नेटवर्क पर रेड अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली मेट्रो के सारे स्टेशन कंट्रोलरों को निर्देशित किया गया है कि वो सारे स्टेशन परिसर का निरीक्षण करें ताकि वहां कोई संदिग्ध वस्तु,गतिविधि ना हो रही हो साथ ही वहां के पार्किंग एरिया में भी इस तरह की सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं और इस बारे में हर दो घंटे में कंट्रोल रूम को अवगत भी कराना है।