स्पोर्ट्स डेस्क- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2 मैच की टी-20 सीरीज खत्म हो गई है सीरीज के पहले मुकाबले में भले ही विराट कोहली का बल्ला नहीं गरजा, लेकिन दूसरे टी-20 मैच में कोहली ने कमाल कर दिया।

विराट कोहली ने सीरीज के दूसरे टी-20 मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की, जमकर रन बरसाए, कोहली ने सीरीज के दूसरे टी-20 मैच में विराट कोहली 38 गेंद में 72 रन बनाकर नाबाद रहे, जिसमें चौके तो 2 ही लगाए लेकिन सिक्सर 6 उड़ाए।और अपनी इस पारी की बदौलत भले ही टीम को मैच नहीं जितवा सके, लेकिन रिकॉर्ड जरूर कई बना दिए।

विराट कोहली ने बनाए कई रिकॉर्ड

विराट कोहली मौजूदा समय में दुनिया के ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जो इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी-20 में 50 या उससे ज्यादा का औसत है।विराट कोहली ने इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में अबतक 77 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें अबतक 53.76 की औसत से रन बनाए हैं।

इतना ही नहीं 222 इंटरनेशनल वनडे मैच में अबतक 59.50 की औसत से रन बनाए हैं।और टी-20 क्रिकेट में 67 मैच में 50.28 का बल्लेबाजी औसत है।विराट कोहली से पहले किसी भी क्रिकेटर का इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में 50 या उससे ज्यादा का औसत नहीं रहा है लेकिन विराट कोहली ने ऐसा कमाल किया है।

इस मामले में रोहित शर्मा की बराबरी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बंगलुरू में खेले गए सीरीज के दूसरे टी-20 मैच में विराट कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेली, जो उनके इंटरनेशनल टी-20 करियर का 20वां अर्धशतक था, इसके साथ ही विराट कोहली अब दुनिया के ऐसे टी-20 बल्लेबाज भी बन गए हैं जो संयुक्त तौर पर रोहित शर्मा के साथ 20-20 अर्धशतक लगाए हैं, अपने इस अर्धशतक के साथ ही विराट कोहली ने रोहित शर्मा के इस रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली।इसके बाद न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल के नाम 16 अर्धशतक हैं तो वहीं गेल और ब्रैंडन मैक्कुलम के नाम 15-15 अर्धशतक हैं।

सिक्सर नहीं तो चौके का किंग ही सही

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में अपनी इस तूफानी पारी में विराट कोहली ने 2 ही चौका लगाया था, लेकिन अब विराट कोहली इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट कोहली ने इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में दिलशान की बराबरी कर ली है, तिलकरत्ने दिलशान ने भी 223 चौके जड़े हैं और विराट कोहली ने भी।