• आतंकियों के साथ सेना की मुठभेड़ जारी

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में गुरुवार की देर रात मुठभेड़ शुरू हो गई। इससे पहले वहां लगभग पांच घंटे तक कासो चला। घेरा सख्त होता देख आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी जिससे लगभग डेढ़ बजे रात मुठभेड़ शुरू हो गई।

………………….

  • पुतिन ने मोदी को फोन कर दिया समर्थन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करके पुलवामा आतंकवादी हमले पर दुख जताया और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत के प्रति एकजुटता व्यक्त की।

……………….

  • केंद्र ने आधार को बैंक खातों से जोड़ने के लिए जारी किया अध्यादेश

केंद्रीय कैबिनेट ने बृहस्पतिवार को मोबाइल नंबर, बैंक खातों से आधार को स्वैच्छिक रूप से जोड़ने को कानूनी वैधता देने से जुड़े अध्यादेश को मंजूरी दे दी। इसकी जानकारी केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी।

…………………….

  • जमात-ए-इस्लामी पर केंद्र सरकार ने लगाया बैन

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी संगठन जमात-ए-इस्लामी पर प्रतिबंध लगा दिया। यह कार्रवाई संगठन के देश विरोधी और विध्वंसक गतिविधियों में जुटे होने के कारण गैरकानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम के तहत की गई है।

……………………..

  • गैस सिलेंडर हुआ महंगा

घरेलू रसोई गैस का सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 2.08 रुपये और गैर-सब्सिडी वाला 42.50 रुपये महंगा हो गया है। सिलेंडरों की कीमत में यह वृद्धि लगातार तीन महीने की कटौती के बाद की गई है।

……………………

  • टिकटॉक पर अमेरिका ने लगाया 40 करोड़ का जुर्माना

दुनिया भर में लोकप्रिय हो चीन के वीडियो शेयरिंग एप टिकटॉक पर अमेरिका में करीब 40 करोड़ रुपये (57 लाख डॉलर) का रिकॉर्ड जुर्माना लगा है। कंपनी मामले को निपटाने के लिए राशि देने पर सहमत हो गई है।

………………………

  • क्रिस गेल ने लगाया सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकार्ड

क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में ही पूरा कर लिया था जब उन्होंने पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी (476 छक्के) को पीछे छोड़ दिया था। जबकि बुधवार को चौथे वनडे मैच में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 500 छक्के भी पूरे कर लिए।

……………………….

  • आधा देश सूखे की चपेट में, रिपोर्ट में खुलासा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गांधीनगर के वैज्ञानिकों के अनुसार वर्तमान समय में लगभग आधा देश सूखे की चपेट में है। देश की 50% जनसंख्या में से लगभग 16% जनसंख्या ‘असाधारण’ या ‘भीषण’ सूखे की मार झेल रही है।

…………………………..

  • अनुच्छेद 370 में संशोधन के लिए सरकार ने जारी किया अध्यादेश

मोदी सरकार ने गुरुवार को एक अहम कदम उठाते हुए जम्मू-कश्मीर में अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) को आरक्षण का लाभ देने के लिए अनुच्छेद 370 की धारा (1) में संशोधन के लिए अध्यादेश को मंजूरी दे दी। अनुच्छेद 370 के तहत राज्य को विशेष दर्जा हासिल है। इस अध्यादेश को मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा।

……………………………..

  • विशाल भारद्वाज को मलयाली फिल्म में मिला सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार

फिल्मकार-संगीत संगीतकार विशाल भारद्वाज को हाल ही में 49 वें केरल राज्य फिल्म पुरस्कार में सांस्कृतिक मामलों के मंत्री एके बालन द्वारा मलयालम फिल्म ‘कार्बन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार मिला। फिल्म का निर्देशन वेणु ने किया है।