1. अभिनंदन की वापसी पर उछला शेयर बाजार

शेयर बाजार ने वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का पाकिस्तान से भारत वापसी पर स्वागत करते हुए बड़ा अभिनंदन किया। बाजार को लग रहा है कि अब दोनों देशों के बीच तनाव और युद्ध का माहैल कम हो गया है। सेंसेक्स 196 अंक चढ़कर बंद हुआ, वहीं निफ्टी में भी 71 अंकों की तेजी देखने को मिली।

……………………….

2) पाकिस्तानी दूतावास की सुरक्षा कड़ी की गई

चाणक्यपुरी इलाके में पाकिस्तान उच्चायोग की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।  चारों तरफ से बेरीकेड लगाए गए हैं।  गहन तलाशी के बाद ही किसी को पाकिस्तान उच्चायोग की तरफ जाने दिया जा रहा है।

………………………

3) 12 प्रमाण पत्रों में से किसी को भी ले जाकर डाल सकेंगे वोट

चुनाव आयोग ने फोटो पहचान पत्र के अलावा 12 और प्रमाणपत्रों को वोट डालने के लिए वैध करार दिया है। इसमें मनरेगा जॉब कार्ड भी शामिल है। आयोग ने इसकी सूची जारी कर दी है। जिनके पास चुनाव आयोग की ओर से जारी फोटो पहचान पत्र नहीं है, वह अन्य फोटो युक्त पहचान पत्र की मदद से वोट डाल सकेगा।

…………………………….

4) अमेठी में गांधी परिवार का गढ़ घेरेंगे मोदी, देंगे करोड़ों की सौगात

अमेठी में प्रधानमंत्री कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के गढ़ में गांधी परिवार पर हमला बोलेंगे। अमेठी में प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में वहां से लोकसभा की पूर्व प्रत्याशी और भावी चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहीं स्मृति ईरानी भी रहेंगी। यहां प्रधानमंत्री आयुध फैक्ट्री का उद्घाटन समेत कई घोषणाएं कर सकते हैं। इस कार्यक्रम को कांग्रेस पार्टी के लिए सीधी दी चुनौती के तौर पर माना जा रहा है।

………………………

5) जीएसटी से होने वाली आय में आई गिरावट

फरवरी माह में एक बार फिर से जीएसटी से होने वाली आय में गिरावट देखने को मिली। वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक केंद्र सरकार को इसके जरिए केवल 17,600 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। वहीं राज्य सरकार को 24200 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। आईजीएसटी से कुल 47 हजार करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था।

……………………………

6) बजट सत्र में केजरीवाल ने बोला कुछ ऐसा हो गये ट्रोल

केजरीवाल ने बजट सत्र के दौरान संसद में भाषण देते हुए कहा कि मैं बीजेपी से पूछना चाहता हूं कि 300 सीटें पाने के लिए कितने लोगों को शहीद करोगे हमारे? कितने जवानों को शहीद करोगे हमारे, हमारे कितने जवानों के घर बर्बाद करोगे? कितने परिवार बर्बाद करोगे, कितनी मांओं के बच्चे छीनोगे? कितनी औरतों को बेवा करोगे 300 सीटें लाने के लिए? परेश रावल ने लिखा है- ‘ये बिलकुल जूते के लायक़ है पर अफ़सोस इस बात का है जूता भी इनको छूने के बाद इतना गंदा हो जायेगा कि दुबारा पहनने के लायक़ नहीं रहेगा।’

…………………………….

7) तय समय पर होंगे चुनाव, बोले मुख्य निर्वाचन आयुक्त

भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों की वर्तमान स्थिति के मद्देनजर लगाई जा रही अटकलों के बीच मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा के आगामी चुनाव निर्धारित समय पर ही होंगे. अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक सवाल पर कहा ‘चुनाव समय पर ही होंगे.’

………………………….

8) गडकरी ने कहा वो प्रधानमंत्री बनने की रेस में नहीं

केन्द्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता नितिन गडकरी ने खुद को ‘‘पक्का आरएसएस वाला’’ बताते हुए शुक्रवार को कहा कि वह प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नहीं हैं और उनके लिए राष्ट्र सर्वोपरि है. गडकरी ने कहा कि आगामी चुनाव में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलेगा

………………………..

9) जीएसटी रिटर्न भरने वालों की संख्य भी घटी

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह फरवरी, 2019 में घटकर 97,247 करोड़ रुपये रहा. यह इससे पिछले महीने के 1.02 लाख करोड़ रुपये के मुकाबले कम है. वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि 28 फरवरी, 2019 तक बिक्री रिटर्न या जीएसटीआर-3बी भरने वालों की संख्या 73.48 लाख रही.

………………………….

10) पाकिस्तान ने किया मुस्लिम देशों के सम्मेलन का बायकाट

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह अपने भारतीय समकक्ष की मौजूदगी के कारण यूएई में हो रहे इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे. भारत को पहली बार अबुधाबी में 1-2 मार्च को विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है, जहां विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सम्माननीय अतिथि होंगी