रोहित कश्यप, मुंगेली. जिला कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के पहल पर स्कूल शिक्षा विभाग मुंगेली द्वारा शासन के निर्देशानुसार निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम के अंतर्गत निजी स्कूलों के शुरूआती नर्सरी, केजी 1 एवं कक्षा 1ली के 25 प्रतिशत सीटों पर निःशुल्क प्रवेश हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है.

इसमें पात्र बच्चों को 1 से 30 मार्च तक उनके बसाहट के आसपास के निजी स्कूलों में आनलाईन आवेदन किया जाना है। जिसके अनुसार शुरूआती कक्षा से कक्षा 8वीं तक बच्चों को निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था निजी स्कूलों में की गई है. इस व्यवस्था के अंतर्गत बच्चे के प्रवेश पर होने वाले फीस की प्रतिपूर्ति शासन द्वारा किया जायेगा. इस योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, वनवासी समूह, दिव्यांग, गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार एवं एचआईवी पीड़ित परिवार के बच्चों के लिए निःशुल्क प्रवेश की व्यवस्था की गई है.

इसके लिए बच्चों के पालकों के निवास, पहचान प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्रायविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाण पत्र के साथ गरीबी रेखा सर्वे सूची को आनलाईन पंजीयन के समय एंट्री किया जाना है. जिला कलेक्टर के पहल पर शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना के अधिक से अधिक प्रचार एवं पात्र लोगों को लाभान्वित करने 5 मार्च को कृषि उपज मण्डी प्रांगण में मुंगेली नगर के सभी निजी स्कूलों में आरटीई के अंतर्गत निःशुल्क प्रवेश हेतु विशाल प्रवेश मेला का आयोजन किया जा रहा है.