दिल्ली. पाकिस्तान ने अपनी लाज बचाने के लिए अपने लड़ाकू विमान एफ-16  को लेकर झूठ बोला है। ये वही विमान है जिसे भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मार गिराया था।

लंदन में रह रहे पाकिस्तानी वकील खालिद उमर का कहना है कि पाकिस्तान के एफ-16  को उड़ाने वाले पायलट का नाम शहजाजुद्दीन था। जब शहजाजुद्दीन जमीन पर गिरे तो स्थानीय लोगों ने उन्हें भारतीय समझकर पीट-पीटकर मार डाला। पाकिस्तान सरकार ने इस खबर को मीडिया में दिखाने पर रोक लगा दी।

खालिद ने चश्मदीदों और वीडियो का हवाला देते हुए दावा किया कि जब पाकिस्तानी पायलट को भीड़ ने पीटा तो उसके बाद उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। जहां उसकी मौत हो गई। उन्होंने कहा, “यह सब मीडिया रिपोर्ट और वीडियो पर आधारित है, जिन्हें मैंने देखा है। ये पाकिस्तान में ही ऑनलाइन अपलोड हुए थे लेकिन इसके बाद सेंसर लगाकर इन्हें हटा दिया गया।”

खालिद उमर ने कहा, “सेंसर लगाए जाने से पहले मैंने वो देख लिए थे। जब पाकिस्तानी वायु सेना के अपने सूत्रों से मैंने इस बारे में पूछा तो उन्होंने इसकी पुष्टि नहीं की।”
उमर ने कहा कि उनकी रुचि इस मामले में एयर मार्शल रघु नामबियार के ट्वीट के बाद जागी। 28 फरवरी को उन्होंने ट्वीट किया, “विंग कमांडर अभिनंदन द्वारा मारे गए पायलट की पहचान हो गई है। पायलट का नाम विंग कमांडर शहजाज उद्दीन है।”
उमर लाहौर से हैं और अब ब्रिटिश नागरिक हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की वायु सेना ने इस बात की पुष्टि की है कि शहजाज उद्दीन एयर मार्शल वसीम उद्दीन के बेटे और पायलट हैं। लेकिन इस बात की पुष्टि नहीं करेंगे कि जिस विमान को मार गिराया गया, उसे शहजाज उड़ा रहे थे।