मुंबई. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने वाहनों में BS6 एमिशन नॉर्म्‍स कम्‍प्‍लायंट इंजन देना शुरू कर दिया है. ये नॉर्म्‍स अगले साल से भारत में लागू होंगे. महिंद्रा के ज्‍यादातर वाहन डीजन इंजन वाले हैं. इसलिए वह अपने लोकप्रिय मॉडल-Thar, Scorpio और XUV 500 को नए अवतार में लॉन्‍च करने की योजना बना रही है.

कीमत के बारे में कहा जा रहा है कि यह मौजूदा मॉडलों से कुछ ज्‍यादा होगी. कंपनी ने हाल में स्‍कॉर्पियो का S9 वैरिएंट उतारा था. इसकी कीमत 13.99 लाख रुपए एक्‍सशोरूम दिल्‍ली है. इसमें टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम से लेकर कई आकर्षक फीचर दिए गए हैं.

कारटोक की खबर के मुताबिक सभी नए मॉडलों में 2.2-litre mHawk डीजल इंजन को रिप्‍लेस किया जाएगा. ये वजन में काफी हल्‍के होंगे. ये इंजन TUV 300 Plus, Scorpio और XUV 500 में इस्‍तेमाल किए गए हैं. इसकी क्षमता 140 Bhp होगी, लेकिन यह 3 अलग-अलग रूप में आएगा. मसलन XUV 500 में ये इंजन 185 Bhp पॉवर जनरेट करेगा.

वहीं महिंद्रा Scorpio में 150 Bhp पॉवर जनरेट करेगा. कंपनी थार को भी नए इंजन के साथ उतारने की योजना बना रही है, जिसे अगले साल की शुरुआत में उतारा जाएगा. नई Thar में सफर और आरामदायक होगा.