• हाफिज सईद के संगठन पर पाकिस्तान ने लगाया बैन

आतंकवाद को लेकर भारत की सख्ती के चलते पाकिस्तान अब अतंरराष्ट्रीय दबाव में है। पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने मंगलवार को आतंकवाद रोधी अधिनियम 1997 के तहत मुंबई आतंकी हमले के सरगना हाफिज सईद के जमात-उद-दावा और इसके सहायक संगठन फलह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

…………………………..

  • महिला अधिकारियों को मिलेगा सेना में स्थायी कमीशन

रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि महिला अधिकारियों को भारतीय सेना की सभी दस ब्रांच में स्थायी कमीशन दिया जाएगा, जहां उन्हें शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) में शामिल किया जाता था। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से इसकी घोषणा की थी।

……………………………..

  • 13 प्वाइंट रोस्टर के खिलाफ अध्यादेश लाएगी सरकार

13 सूत्रीय रोस्टर पर मचे विवाद के बीच केंद्र सरकार दो सौ प्वाइंट रोस्टर के लिए अध्यादेश लाने जा रही है। मोदी सरकार की संभावित अंतिम कैबिनेट बैठक में सात मार्च को अध्यादेश का प्रस्ताव लाया जाएगा। इसके तहत एससी, एसटी और ओबीसी को विश्वविद्यालयों में शिक्षक भर्ती में आरक्षण का आधार डिपार्टमेंट नहीं, बल्कि विश्वविद्यालय एक इकाई के रूप में माना जाएगा।

………………………………..

  • हिंदुओं पर अभद्र टिप्पणी करने वाले मंत्री का इमरान खान ने लिया इस्तीफा

पाक में पंजाब प्रांत के सूचना व संस्कृति मंत्री फैयाज-उल-हसन चौहान को हिंदुओं पर की गई अपनी टिप्पणी पर न सिर्फ माफी मांगनी पड़ गई बल्कि उन्हें इस्तीफा देने के लिए भी कह दिया गया है। उन्हें अपनी ही पार्टी पीटीआई में भारी आलोचना के बाद हटाया गया।

…………………………………

  • कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी से गठबंधन करने से किया इंकार

लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली में आम आदमी पार्टी के अभियान को झटका लगा है। कांग्रेस ने आज एलान कर दिया कि दिल्ली में आप के साथ कांग्रेस का गठबंधन नहीं होगा। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने खुद इसका एलान किया।

……………………………………

  • आतंकी अफजल गुरू के बेटे का बना आधार कार्ड, कहा, बहुत खुश हूं

संसद में हुए हमले के मास्टरमाइंड अफजल गुरू के बेटे गालिब आधार कार्ड मिलने पर गर्व महसूस कर रहे हैं। संसद में हुए हमले का दोषी करार दिए जाने के बाद अफजल को फांसी दे दी गई थी। 18 साल के गालिब ने कहा, ‘अब कम से कम मेरे पास दिखाने के लिए एक कार्ड तो है। मैं बहुत खुश हूं।’

……………………………………..

  • डोभाल ने अमेरिका को दी हालात की जानकारी

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने भारत-पाक के मौजूदा हालात को लेकर अपने अमेरिकी समकक्ष जॉन बॉल्टन से पुलवामा आतंकी हमले और भारत के बदले के बाद क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति पर बातचीत की।

……………………………………

  • पाक ने 44 आतंकी संगठनों को किया बैन

पाकिस्तान सरकार ने वैश्विक दबाव के बीच अपनी धरती से संचालित हो रहे आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। इसी के तहत भारत में बड़ी आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने वाले संगठन जैश-ए-मोहम्मद के 44 सदस्यों को पाकिस्तान सुरक्षा बलों ने अपनी हिरासत में ले लिया है, जिनमें इस संगठन के मुखिया मसूद अजहर के दो भाई भी शामिल हैं।

…………………………………………..

  • दुनिया का दूसरा एचआईवी पीड़ित हुआ स्वस्थ

ब्रिटेन में एक एचआईवी से पीड़ित व्यक्ति दुनिया का ऐसा दूसरा व्यक्ति बन गया है, जो इस बीमारी से पूरी तरह मुक्त हो चुका है। डॉक्टरों का कहना है कि इसके लिए मरीज का बोन मैरो ट्रांसप्लांट किया गया है। ये बोन मैरो स्टेम सेल्स जिसने डोनेट किए हैं, उसे दुर्लभ आनुवंशिक उत्परिवर्तन है, जो एचआईवी संक्रमण को दूर करता है।

……………………………………….

  • वायु प्रदूषण से हर साल होती हैं 70 लाख मौतें

संयुक्त राष्ट्र के पर्यावरण एवं मानवाधिकारों के जानकार ने कहा है कि घर के अंदर और बाहर होने वाले वायु प्रदूषण के कारण हर साल करीब 70 लाख लोगों की मौत समय से पहले हो जाती है जिनमें छह लाख बच्चे शामिल हैं ।