रोहित कश्यप, मुंगेली. एक बार फिर स्वाइन फ्लू ने यहां दस्तक देते ही दो लोगों को अपने आगोश में ले लिया है. जिसके बाद से स्वस्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. ताजा मामला मुंगेली जिले के देवगांव से निकलकर सामने आया है जहां स्वाइन फ्लू के दो संदिग्ध मरीजों की मौत हो गई है.

जानकारी के मुताबिक मरने वाले हितेश पटेल एवं सूरज पटेल एक ही परिवार के बताए जा रहे हैं. परिजनों के बताए अनुसार दोनों की कुछ दिन पहले तबीयत खराब हो जाने पर शहर के एक निजी अस्पताल में उपचार के लिए ले जाया गया. इलाज के दौरान डॉक्टरों ने स्वाइन फ्लू के लक्षण बता कर जिला अस्पताल ले जाने की सलाह दी. मगर जिला अस्पताल में स्वाइन फ्लू के बचाव के पर्याप्त संसाधन नहीं होने की वजह से नाराज परिजन मरीजों को बिलासपुर के निजी हॉस्पिटल लेकर गए. जहां उपचार के दौरान दोनों मरीजों की मौत हो गई है.

इस बीच मृतक के परिवार से एक औऱ व्यक्ति तबीयत खराब होने पर वह निजी अस्पताल पहुंचा, जहां निजी अस्पताल के डॉक्टर ने स्वाइन फ्लू के लक्षण की वजह से उसे जिला अस्पताल भेज दिया. स्वाइन फ़्लू के लक्षण पाए जाने पर मरीज का ब्लड सैंपल ले तो लिया गया है पर जिला अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि स्वाइन फ्लू के लक्षण मरीज में नजर नहीं आ रहा है. इस वजह से जिला अस्पताल प्रबंधन सेम्पल भेजेगा भी की नहीं इस पर असमंजस बना हुआ है. इधर स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों ने स्वाइन फ्लू के किसी तरह के मरीज पाए जाने से इंकार किया है.

बता दें के पिछले दो महीने में स्वाइन फ्लू से स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक समेत लगभग दर्जन भर लोगों की मौत हो चुकी है. लेकिन स्वास्थ्य विभाग अभी तक इस वायरस का इलाज नहीं खोज सका है. जिससे मौतों का आकड़ा बढ़ता जा रहा है.