मनोज यादव, कोरबा– एक बार फिर बालिका गृह से एक बालिका भाग गईं. घटना 4 मार्च की देर रात की है. रात के अंधेरे में बालिका गृह के कर्मचारियों के आंखों में धूल झोक कर बच्ची फरार हो गई हैं. बताया जा रहा है कि पिछले माह दीपका क्षेत्र में भटकते पुलिस ने लड़की को पकड़ा था. सुरक्षा के मद्देनजर रखते हुए उसे बालिका ग्रह को सुपुर्द किया गया था. पुलिस बालिका की तलाश में जुट गई है.

हाउसिंग बोर्ड के समीप स्थित बालिका गृह से बच्चियों के भागने का सिलसिला नहीं थम रहा है. एक बार फिर एक बच्ची गृह का दीवार फांद कर भाग गई. 4 मार्च की रात 10 बजे बालिकाओं के अटेंडेंस के बाद एक लड़की परिसर में कहीं छुप गई थी. सब के सोने के बाद वह बाहर बाउंड्री के समीप पहुंची और कुर्सी और गमले का सहारा लेकर बाहर कूद गई. सुबह गृह के कर्मचारियों को भनक लगी तब तक काफी देर हो चुकी थी. मामले की शिकायत रामपुर चौकी में की गई है.

रामपुर चौकी प्रभारी अशोक शर्मा ने बताया कि बालिका गृह में गणना के दौरान बालिका अपने बिस्तर पर तकिया रख दी और उसकी पड़ोसी बालिका ने तबियत खराब होने की बात बताई. फिर देर रात बालिका दीवार फांद कर भाग गई. इसका नजारा बालिका गृह में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद है. बालिका की तलाश की जा रही है.

गौरतलब है की यह पहला मौका नहीं है जब बालिका गृह से बच्चियों के भागने का मामला सामने आया हो. इससे पहले भी बालिका गृह से भागने का प्रयास कर चुकी हैं. ऐसे में बालिका गृह के कर्मचारियों की कार्यशैली पर सवाल उठना लाजमी है. बालिकाओं की सुरक्षा व स्वच्छ परिवेश देने का दावा किया जाता है. मगर ऐसा क्या माहौल निर्मित होता है कि बालिका यहां रहना नहीं चाहती. इस बात का गौर करना जरुरी है.