पटना– लोकसभा चुनाव में टिकट को लेकर मची भारी खींचतान के बाद बिहार महागठबंधन ने आज सीटों का बंटवारा कर दिया. इसका आधिकारिक ऐलान राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के प्रवक्ता मनोज झा ने एक प्रेस कॉफ्रेंस कर किया. 40 लोकसभा वाले बिहार में आरजेडी 20 सीटें व कांग्रेस 9 सीटें पर चुनाव लड़ेंगी.

कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) को 5 सीटें, जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) को 3, सन ऑफ मल्लाह मुकेश सहनी की वीआईपी को 3 सीटें दी गई है. आरजेडी ने अपने कोटे से एक सीट सीपीआईएमएल को दी गई है. इसके अलावा शरद यादव आरजेडी के चुनाव चिन्ह से चुनाव लड़ेंगे.

आरजेडी के प्रवक्ता मनोज झा ने बताया कि प्रेस क्रॉन्फ्रेंस से पहले सभी दलों की एक बैठक हुई. इस बैठक में तेजस्वी यादव, जीतन राम मांझी, शरद यादव समेत कई नेता शामिल थे. मनोज झा ने कहा कि हम संविधान के लिए लड़ रहे हैं. इस मुल्क के आखिरी इंसान के लिए लड़ रहे हैं. हम सब ने अपनी-अपनी सीटों को कम करने का फैसला किया है.

संसदीय क्षेत्र गया से हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी चुनावी मैदान में उतर रहे हैं. जमुई लोकसभा सीट में आरएलएसपी के भूदेव चौधरी को प्रत्याशी घोषित किया गया है. नवादा में आरजेडी की ओर से विभा देवी को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं औरंगाबाद से हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के उम्मीदवार उपेंद्र प्रसाद को टिकट दिया गया है.