रायपुर। छत्तीसगढ़ के वन एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा है कि छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने तीन माह से भी कम अवधि में अपने घोषणा पत्र के अधिकांश वादे पूरे कर दिए हैं। यह इस बात को दर्शाता है कि कांग्रेस जो कहती है उसे पूरा करती है। अब कांग्रेस पार्टी पूरे देशभर में पांच करोड़ गरीब परिवारों के बैंक खाते में सालाना 72 हजार रुपये डालेगी। न्यूनतम आय गारंटी योजना से 5 करोड़ परिवारों के 25 करोड़ सदस्य लाभान्वित होंगे।
मोहम्मद अकबर आज दोपहर राजनांदगांव के म्युनिपल स्कूल ग्राउंड में कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी भोलाराम साहू के पक्ष में आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव के पहले अपना घोषणा पत्र जारी किया था। किसी भी पार्टी का घोषणा पत्र पांच वर्ष के लिए होता है। लेकिन कांग्रेस की सरकार बनने पर घोषणा पत्र पर तुरंत अमल करना प्रारंभ कर दिया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शपथ लेने के दो घंटे के भीतर किसानों का पूरा कर्जा माफ कर दिया। कांग्रेस सरकार ने किसानों का 10 हजार 2 सौ करोड़ रूपये का कर्जा माफ किया है। अन्नदाताओं के धान की फसल को कांग्रेस सरकार ने 2500 रुपये क्विंटल की दर पर खरीदा। सरकार ने इसके लिए अपने बजट से 20 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया। इतना ही नहीं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक परिवारों को 35 किलो चावल देने के लिए बघेल सरकार ने 4 हजार 8 सौ करोड़ रुपये बजट में दिए। प्रत्येक परिवारों का बिजली बिल हाफ करने के लिए सरकार ने 9 सौ करोड़ रुपये दिए हैं। इन चार घोषणाओं के लिए ही कुल 35 हजार 9 सौ करोड़ रुपये छत्तीसगढ़ की बघेल सरकार ने बजट में प्रावधान किया।
मोहम्मद अकबर ने कांग्रेस सरकार की घोषणाओं को गिनाते हुए कहा कि सरकार ने पांच डिसमिल से कम जमीन की खरीदी-बिक्री पर लगी रोक को हटा दिया है। अब जरूरतमंद परिवार अपनी जमीन की बिक्री कर पा रहे हैं। इसके पहले वे अपनी जरूरतों को इसलिए पूरा नहीं कर पा रहे थे क्योंकि उनकी जमीन होने के बावजूद वे इसे बेच नहीं पा रहे थे। जमीनों के नामांतरण पर लगी रोक हटने से अब आसानी से नामांतरण हो रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उदारता का जिक्र करते हुए मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि कबीरधाम जिले के 83 गांवों में जमीन की खरीदी-बिक्री पर प्रतिबंध को भी मुख्यमंत्री ने हटा दिया। पूर्व सरकार ने यहां पर बॉक्साईट मिलने की संभावना के मद्देनजर इन गांवों में जमीनों की खरीदी-बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस निर्णय को उन्होंने उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए लिया गया निर्णय बताया। मोहम्मद अकबर ने कहा कि मुख्यमंत्री के इस निर्णय से कबीरधाम जिले के 83 गांवों के जरूरतमंद किसान अत्यंत प्रसन्न हैं। वे अपनी जरूरत के लिए अपनी जमीन के एक टुकड़े को भी बेच नहीं पा रहे थे।
राजनांदगांव लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के प्रभारी मोहम्मद अकबर ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अपनी घोषणाओं पर अमल करके कांग्रेस ने यहां के जनता का विश्वास अर्जित किया है। इसी के अनुरूप अब देशभर में गरीब परिवारों को न्यूनतम आय की गारंटी कांग्रेस देने जा रही है। पांच करोड़ परिवारों के 25 करोड़ सदस्य इस योजना से लाभांिन्वत होंगे। उनके बैंक खाते में सालाना 72 हजार रुपये डाले जाएंगे।
कांग्रेस के दिग्गज नेता कहे जाने वाले मोहम्मद अकबर ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पूरी निष्ठा से कार्य करने की सलाह देते हुए राजनांदगांव के प्रत्याशी भोलाराम साहू को प्रचण्ड बहुमतों से विजयी बनाने की अपील की। वहीं उन्होंने यह भी कटाक्ष किया कि राजनांदगांव शहर के राजनैतिक कार्यकर्ताओं पर ढुलमुल निष्ठा रखने के आरोप भी लगते हैं। जो कार्यकर्ता आधे-अधूरे मन से कार्य करता है उसे लोग जानते भी हैं। ऐसे ही कुछ कार्यकर्ता यहां मंच पर भी मौजूद हैं। मंत्री अकबर के इस कथन पर सभा में उपस्थित कार्यकर्ताओं ने जोरदार तालियां बजाई।
कांग्रेस प्रत्याशी भोलाराम साहू के पक्ष में आयोजित सभा में राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के सभी 6 विधायक इंदल मंडावी, दलेश्वर साहू, चन्नी साहू, भुवनेश्वर बघेल, प्रतिमा चंद्राकर ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को प्रचण्ड बहुमतों से जिताने का वादा किया। मोहम्मद अकबर खुद भी कवर्धा विधानसभा के विधायक हैं। सभा में राजनांदगांव जिला कांग्रेस अध्यक्ष नवाज खान, कबीरधाम जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामकृष्ण साहू, राजनांदगांव लोकसभा के समन्वयक जितेन्द्र मुदलियार, सहित कांग्रेस के कई प्रमुख नेता मौजूद थे।