रायपुर– प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 31 मार्च को माता दंतेश्वरी के दर्शन के बाद किरंदुल से ‘न्याय यात्रा’ का शुभारंभ करेंगे. इस न्याय यात्रा के पूरे कार्यक्रम की जवाबदारी 3 मोर्चा संगठनों महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस, एनएसयूआई को सौंपी है. न्याय यात्रा में एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा और युवा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कोको पाढ़ी और महेन्द्र गंगोत्री पूरे समय न्याय यात्रा करेंगे. न्याय यात्रा को सभी विधानसभा क्षेत्रों तक ले जाने का कार्यक्रम बनाया जा रहा है. सभी स्थानों पर न्याय यात्रा के कार्यक्रम में कांग्रेस संगठन के पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि भाग लेंगे.

न्यूनतम आय योजना आज देश में न्याय का प्रतीक बन चुकी है. यह छत्तीसगढ़ के लिये गौरव की बात है कि इस योजना को राष्ट्रीय राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में 29 जनवरी को घोषणा किया.
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश के 20 प्रतिशत आबादी जिसमें 25 करोड़ लोग एवं 5 करोड़ परिवार के खातों में सीधे हर माह 6000 रू. जो कि वर्ष में 72000 रू. का सीधा लाभ मिलेगा. जिससे कि न केवल बेरोजगारी खत्म होगी, वरन एक साथ पांच करोड़ परिवार गरीबी रेखा से बाहर आ जायेगी. जिनके आय 12000 रू. से कम होगी. उनके खातों में 6000 रू. हर माह डाले जायेंगे.

न्याय का अर्थ – 2500 रू. समर्थन मूल्य में धान की खरीदी भी न्याय है. 20 लाख से अधिक किसानों परिवारों के अल्पकालीन कृषि ऋण माफ भी न्याय है. तेंदूपत्ता संग्रहण का पारिश्रमिक भी 2500 से बढ़ाकर 4000 रू. प्रति बोरा करना भी न्याय है. वनोपज की समर्थन मूल्य में खरीदी भी न्याय है.

प्रदेश के समस्त लोकसभा क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए आम जनता को मिलने वाली लाभ का प्रचार-प्रसार करेगी. विस्तृत यात्रा विवरण संलग्न है.

यात्रा के सफल संचालन हेतु पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दी गयी है :-

1.  सुशील सन्नी अग्रवाल यात्रा समन्वयक-पीसीसी सचिव
2. फूलोदेवी नेताम यात्रा प्रभारी-महिला कांग्रेस
3.  महेन्द्र गंगोत्री यात्रा प्रभारी-युवा कांग्रेस
4.  पूर्णचंद पाढ़ी यात्रा प्रभारी-युवा कांग्रेस
5. आकाश शर्मा यात्रा प्रभारी-एनएसयुआई
6.  अमित शर्मा सह-यात्रा प्रभारी, पीसीसी
7.  अभिषेक बोरकर सदस्य
8. आशीष अवस्थी सदस्य
9.रविन्द्र राज पुरोहित सदस्य
10. रवि सोनी सदस्य