संदीप सिंह ठाकुर, लोरमी.  मुंगेली जिले के खुड़िया वन परिक्षेत्र के चचेड़ी बीट मे करंट लगने से 2 दिन पहले हुई तेंदुए के एक शावक की मौत के बाद वन विभाग ने तीन आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रहा है. एक आरोपी फरार है, जिसकी तलाश की जा रही है.

खुड़िया वन परिक्षेत्र के चचेड़ी बीट अंतर्गत कंपाटमेंट नंबर 492 मे करंट की चपेट में आने से तेंदुए के शावक की मौत की खबर लल्लूराम डॉट कॉम में प्रमुखता से प्रकाशित होने के बाद वन विभाग के अधिकारियों मे हड़कंप मच गया और आनन-फानन मे डॉग स्क्वायड की मदद से आरोपियों को खोज निकाला. गांव दुल्लापुर के रहने वाले मुख्य आरोपी बुधवार पिता मिलाऊ के घर दबिश देकर करंट लगाकर शिकार करने मे प्रयुक्त बिजली तार, औजार, कुल्हाड़ी सहित अन्य सामान जब्त किया गया. मामले में मुख्य आरोपी से पूछताछ के बाद गांव के ही सुखचंद और अमरदास को हिरासत में लिया गया. मामले में  गांव का ही एक अन्य संदेेही फड़ मुंशी चोवाराम फरार है, जिनकी तलाश जोरों पर है.

मामले में एसडीओ मदन सिंह ने बताया कि इस पूरे करंट लगाकर शिकार करने की घटना में तीन आरोपी संलिप्त हैं, जिसमें से एक मुख्य आरोपी सहित 2 लोगों को हिरासत में लिया गया है. एक अन्य आरोपी साथी फरार है, जिसकी पतासाजी की जा रही है.

लोरमी क्षेत्र के जंगलों में शिकार के अनेक मामले

रविवार सुबह शावक का शव गश्ती दल को दुल्लापुर आलमपुर खुड़िया रेंज के जंगल मे दिखाई दिया था. वहीं आज वन विभाग की टीम ने मौके से पास से ही हाईटेंशन लाइन को लटकाने वाली खूंटी को भी जब्त किया, जिसके सहारे करंट तार लटकाते हुए बेखौफ शिकार किया जाता है. बता दें चाहे अचानकमार टाइगर रिजर्व की बात करें या मुंगेली वन मंडल के अंतर्गत आने वाले वन परिक्षेत्र की, यहां पर आए दिन जंगल मे शिकारियों द्वारा खुलेआम करंट तार लगाकर जंगली जानवरों का शिकार किया जा रहा है. कुछ दिनों पहले ही अचानकमार टाइगर रिजर्व क्षेत्र में एक शेर की शिकार किया गया था, जिसमें कुछ आरोपी पकड़े गए थे.