रायपुर- पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में अब कॉमर्स विभाग के टॉपरों को गोल्ड मेडल के साथ कंपनी सेक्रेटरी कोर्स निशुल्क कराया जाएगा. इसका बीड़ा हीरा ग्रुप के भारतीय कंपनी सचिव संस्थान ने उठाया है. विवि के कुलपति केएल वर्मा ने बताया कि हीरा ग्रुप ने बीकॉम के ‘टॉपरों को गोल्ड मेडल और  कंपनी सेक्रेटरी कोर्स निशुल्क कराने का प्रस्ताव लेकर आए थे, प्रस्ताव छात्रहित में होने के कारण मंजूर कर लिया गया है, एमओयू की प्रक्रिया जल्द कर ली जाएगी.

विश्वविद्यालय पहुंचे हीरा भारतीय कंपनी सचिव संस्थान के लोगों ने कहा कि हर साल बीकॉम में पहला, दूसरा, तीसरा, और चौथा स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को हीरा ग्रुप गोल्ड मेडल और  कंपनी सेक्रेटरी कोर्स फ्री में कराएगी, लेकिन जो भी छात्र ये कोर्स करना चाहते हैं, उन्हें निर्धारित शुल्क लेकर कार्स कराया जाएगा.

एमफिल और पीएचडी की बढ़ाई गई स्कॉलरशिप 

विश्वविद्यालय एमफिल और पीएचडी के स्कॉलरशिप राशि बढ़ाई गई है. इस फैसले से शोधार्थियों में एक ओर खुशी जाहिर की है, वहीं दूसरी ओर बढ़े छात्रवृत्ति को शोध की दृष्टि से कम बताए.

दस साल बाद एमफिल में एक हजार को बढ़कर 5 हजार और पीएचडी में 4 हजार से बढ़ाकर 10 हजार किया गया है. इसका फायदा शोधार्थियों को आने वाले सत्र में मिलेगा. कुलपति ने कहा कि जो पहले राशि दी जाती थी वह शोध के लिए बहुत कम थी और दस साल से छात्र रकम बढ़ाने की मांग कर रहे थे, इसलिए पिछले कार्यपरिषद में स्कॉलरशिप की राशि बढ़ाने की सहमति बनी. आपको बता दें कि विश्वविद्यालय में हर साल 100 से ज्यादा छात्र एमफिल और पीएचडी करते हैं.