बिलासपुर. मिनी रत्न सार्वजनिक उपक्रम साउथ ईस्टर्न कोफील्ड्स लिमिटेड कंपनी हर दिन एक नया मुकाम हासिल कर रही है. कंपनी उत्पादन के मामले में देश में सबसे आगे है. ये उपलब्धि कई मायनों में अहम मानी जाती है. छत्तीसगढ़ प्रदेश में ही नहीं पूरे देश में एसईसीएल कपंनी ने उत्पादन के मामले में नया कीर्तिमान स्थापित किया है बता दें कि वित्तीय साल 2018-2019 में एसईसीएल ने 157.35 मिलियन टन कोयला उत्पादन किया है.पिछले वित्त वर्ष की तुलना में उत्पादन में 8.73 प्रतिशत की समग्र वृध्दि का रिकॉर्ड बनाया है. एसईसीएल कोयल कंपनी उत्पादन के मामले में अपने-1 नंबर स्थान को बरकरार रखे है.वहीं दूसरी सबसे अधिक कोयला उत्पादक कंपनी 13 मिलियन टन पीछे है, वहीं तीसरी कोयला उत्पादक कंपनी 55 मिलियन टन पीछे है.

इस साल के दौरान एसईसीएल भारत की पहली एक वित्तीय वर्ष के दौरान 150 मिलियन टन से अधिक कोयले का उत्पादन करने वाली कंपनी के रूप में उभऱी है.एसईसीएल ने 20 मार्च को 150 टन कोयला उत्पादन कर लिया था.

इस साल के दौरान कई रिकॉर्ड बनाए गए जैसे कंपनी ने एक दिन के कोल आफटेक का रिकॉर्ड बनाया. दिनांक 29.03.2019 को एसईसीएल ने 5.73 लाख टन कोल आफटेक किया गया जो कि सबसे अधिक था.

जानकारी के मुताबिक एसईसीएल अपने शुरूआती दौर से ही कोलइंडिया की सर्वाधिक कोयला उत्पादक कंपनी रही है.ये कंपनी कोलइंडिया के कुल कोयला उत्पादन में अपना 25 प्रतिशत योगदान देता है. इस वित्तीय वर्ष में 157.35 मिलियन टन कोयला उत्पादन हुआ है

एसईसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ए.पी पंडा ने बताया की कंपनी की कड़ी मेहनत दृढ़ संकल्प एवं कठिन परिस्थितियों में भी अपने कार्य का निष्पादन करने की काबिलियत से ही एसईसीएल अपने हर लक्ष्य को हासिल कर पाया है.इस मौके पर उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कर्मचारियों एवं स्टॉक होल्डर्स को बधाई दी.