रायगढ़ . छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव को लेकर चुनावी जंग शुरू हो चुकी है.रायगढ़ क्षेत्र के चुनावी मुद्दे और जनता का मूड जानने स्वराज एक्सप्रेस की टीम जिला मुख्यालय रायगढ़ पहुंच चुकी है. जिसका प्रसारण कमला नेहरु उद्ध्यान रायगढ़ से किया जायेगा. सत्ता का संग्राम रुपेश गुप्ता के साथ स्वराज एक्सप्रेस लल्लूराम डॉट कॉम  पर .

राजनीतिक गलियारों में इसे स्वतंत्र भारत के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण और देश की दशा और दिशा बदलने वाला चुनाव बताया जा रहा है. इस चुनावी महासमर में जहां एक तरफ भाजपा नीत एनडीए है, तो दूसरी ओर कांग्रेस नीत यूपीए महागठबंधन के तौर पर सत्ता हासिल करने जोर आजमाइश कर रहे हैं.

इस कार्यक्रम में सार्थक टीएमटी के साथ लल्लूराम डॉट कॉम की सहयोगी संस्था स्वराज एक्सप्रेस, आरती ग्रुप, आईएसबीएम यूनिवर्सिटी, जोफ स्पाइसेस, ट्रेवल पार्टनर व्यास ट्रेवल्स, हॉस्पिटल पार्टनर श्री बालाजी सुपर स्पेशियालिटी हॉस्पिटल, फायर सल्यूशन पार्टनर सेफ प्रो इवेंट पार्टनर हैं.

छत्तीसगढ़ की रायगढ़ लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद बीजेपी के विष्णु देव साय हैं. उन्होंने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी आरती सिंह को 2 लाख 16 हज़ार से ज्यादा मतों से पराजित किया. रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा सीट हैं. जशपुर, कुनकुरी, पत्थल गांव , लैलुगा, रायगढ़, सारंगढ़, खरसिया और धर्मजयगढ़. सभी सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है. यह बात बहुत ख़ास है कि बीजेपी 2018 के विधानसभा चुनाव में रायगढ़ लोकसभा सीट के अंतर्गत विधानसभा सीटों पर खाता भी नहीं खोल सकी.

सारंगढ़ सीट पर बीएसपी तीसरे स्थान पर रही और उसे 30 हज़ार से अधिक वोट मिले. वहीं लैलुंगा सीट पर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने 12 हज़ार वोट हासिल किए. इसके अलावा बाकी सीटों पर इन दोनों दलों का साझा प्रदर्शन बहुत मामूली रहा.

रायगढ़ लोकसभा सीट से भाजपा ने गोमती साय को प्रत्याशी बनाया है. साय जिला पंचायत अध्यक्ष व राजनीति में सक्रिय हैं.गोमती साय का पार्टी संगठन में सक्रियता और जिला पंचायत अध्यक्ष के नाते अच्छा जनसंपर्क है.आदीवासी महिला नेत्री होने का यहां फायदा मिल सकता है.

वहीं कांग्रेस ने यहां से लालजीत राठिया को मैदान में उतारा है. राठिया धरमजयगढ़ सीट से लगातार दूसरी बार के विधायक हैं .युवा और तेज तर्रार छवि वाले नेता है. लालजीत राठिया आदिवासी समाज से आते हैं,जिसकी अच्छी खासी आबादी है. रायगढ़ लोकसभा सीट में ग्रामीण आबादी का प्रतिशत 85.79 है. कुल आबादी में आदिवासियों का हिस्सा 44 फीसदी है जबकि अनुसूचित जाति की आबादी 11.70 फीसदी है.