लोकेश प्रधान, बरमकेला– ब्लॉक के ग्राम पंचायत नदीगांव के रेत घाट में हो रही अवैध उत्खनन पर तहसीलदार ने आज लगातार दूसरे दिन कार्रवाई करते हुए तीन ट्रैक्टर को जब्त कर दिया. चेतावनी देने के बाद भी घाट से अवैध उत्खनन नहीं थम रहा. इसको देखते हुए तहसीलदार ने रेत घाट के दोनों रास्ते को ही बंद कर दिया. ताकि रेत माफिया घाट तक पहुंच न सके.

गौरतलब है कि बरमकेला ब्लॉक के ग्राम पंचायत नदीगांव में रेत उत्खनन की लगातार शिकायत मिल रही थी, जिस पर कई बार बरमकेला तहसीलदार राकेश वर्मा ने कार्रवाई किया है. इसके बावजूद रेत माफिया उत्खनन को लेकर बाज नहीं आए तो  तहसीलदार नदीगांव रेत घाट पहुंचे और रेत से भरे तीन ट्रैक्टर पर जब्ती की कार्रवाई की गई. तीनों ट्रैक्टर को सरिया थाना के सुपुर्द कर दिया. इसके बाद नदीगांव रेत घाट जाने के दो रास्तों को ही बंद करवा दिया. रास्तों पर बड़े पत्थर और झाडी से रास्ते को अवरुद्ध कर दिया.

बता दें कि इस घाट से रेत खनन की कोई रायल्टी नहीं है. इसका फायदा उठाकर माफिया रोजाना 100 से भी ज्यादा ट्रैक्टर तस्करी करते थे. जानकारी के मुताबिक तहसीलदार ने कोटवार सहित सरपंच को निर्देश दिया है कि यदि इस कार्रवाई के बाद कोई रेत खनन करते पाया गया तो उस पर सीधे एफआईआर की जाएगी. इस कार्रवाई के बाद रेत माफियाओं पर दहशत देखी जा रही है.

इस पर तहसीलदार ने बताया कि छत्तीसगढ़ भू-राजस्व संहिता अधिनियम 247 की कंडिका 7 के तहत कार्रवाई की गई. जहां पर अवैध रूप से खनिज का खनन होता है. अगर लीज नहीं दिया है, तो उन पर कलेक्टर अपने विवेक के आधार पर कार्रवाई करता है. अवैध उत्खनन करने वालों पर 25 हजार रुपए जुर्माना और रायल्टी का अधिकतम दस गुना वसूला जाता है.