रायपुर. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए वोटर जागरूकता बूथ का शुभारंभ मंडल रेल प्रबंधक कौशल किशोर द्वारा किया गया है.

रायपुर रेल मंडल के रायपुर स्टेशन पर प्रतिदिन लगभग 70 हजार के आसपास यात्री आवागमन करते हैं. स्टेशन पर आने जाने वाले यात्रियों को मतदान में भागीदार बनाने के लिए ईवीएम मशीन वीवीपीटी मशीन का उपयोग सिखया जा रहा है. रायपुर रेलवे स्टेशन में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन एवं वीवीपैट की जानकारी देने के लिए दोनों मशीनों का प्रदर्शन कर ईवीएम के बारे में जानकारी देने के साथ ही इसके इस्तेमाल और मतदान करने के बाद मत की पुष्टि के लिए वीवीपैट मशीन देखने का तरीका भी बताया जा रहा है. हमने जिसको वोट दिया है उसको मिला है कि नहीं इत्यादि सभी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है. जिससे मतदाताओं के को वोट डालते समय किसी भी तरह की शंका ना रहे. यह कार्यक्रम स्वीप कार्यक्रम (सिस्टेमेटिक वोटर्स एजुकेशन & इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) के तहत चलाया जा रहा हैं.

रायपुर रेलवे स्टेशन पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिंगल एवं वीडियोस भी चलाए जाएंगे एवं यात्रियों को दिए जाने वाले टिकट के पीछे मोर रायपुर वोट रायपुर की स्टैंप लगाकर भी जागरूक किया जा रहा है. रायपुर रेल मंडल भी अपने यात्रियों को मतदान के प्रति जागरूक करने में सहयोग कर रहा है.

इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक तन्मय मुखोपाध्याय, स्टेशन डायरेक्टर बीबीटी राव, जिला नोडल अधिकारी रायपुर डॉ गौरव कुमार सिंह, जीएम कम्युनिकेशन रायपुर स्मार्ट सिटी आशीष मिश्रा, सहायक प्रोग्राम अधिकारी लोक शिक्षा समिति चुन्नी लाल शर्मा उपस्थित रहे.