रायपुर- सामाजिक एवं पर्यावरण संरक्षण के दिशा में सदैव सक्रिय रहने वाली समाजिक संस्था स्टार्स ऑफ टुमॉरो वेलफेयर सोसायटी द्वारा बढ़ती गर्मी को देखते हुए पक्षी संरक्षण के उद्देश्य से हिन्दू नववर्ष के शुभ अवसर पर महाराणा प्रताप चौक में लोगों को मिट्टी के पात्र (सकोरा) का वितरण किया गया. इसके साथ ही संस्था द्वारा लोगों से अपील की गई कि वे गर्मी के दिनों में अपने मकान में इन पात्रों में साफ पानी भरकर रखें ताकि पक्षियों को तपती दुपहरी में पानी मिल सके.

इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष महावीर सिंह ने कहा कि गर्मी की तपन से बचने के लिए जिस तरह इंसान को शुद्ध पानी और वायु की जरूरत होती है, वैसे ही पशु, पक्षियों को भी होती है. इस लिए हम सभी को गर्मी में पक्षियों के लिए पानी का इंतजाम करना चाहिए ताकि मासूम पक्षियों को भी जीवन मिल सके.

पर्यावरण संरक्षण में जुटे संस्था के संयोजक रामपाल सिंह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण आज के समय की नितांत आवश्यकता है, निरंतर बढ़ रहे वैश्विक तापमान के कारण न केवल मानव जाति, बल्कि सृष्टि के सभी जीवों के अस्तित्व पर संकट मंडरा रहा है। मूक पक्षी,पशु आदि की कई प्रजातियों विलुप्तता के कगार पर पहुंच गई हैं। गर्मी के इस भयावह मौसम में जरूरत है कि हम सब अपने आस पास पेड़ों पर, छतों पर, पार्को में व जहां भी पक्षी आते हों पानी तथा संभव हो तो दाने का प्रबंध करवाएं, ताकि ये मूक जीव भयंकर गर्मी से अपने आप की रक्षा कर पाएं.

संस्था के सह संयोजक रामशरण यादव ने कहा की बीते कुछ सालों में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में पक्षियों की संख्या में गिरावट आई है जो कि चिंता का विषय है. पक्षी हमारे इको-सिस्टम के लिए बहुत ही आवश्यक है इसलिए जरूरी है कि जिन जगहों पर पक्षी अपना बसेरा सजाते हैं, उस जगह के मूल स्वरूप को नष्ट नही करना चाहिए. इस मौके पर संस्था के सदस्यों द्वारा बढ़ते जल संकट की समस्या से बचने के लिए जल संरक्षण करने एवं लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करने की अपील की गई.

इस अवसर पर संस्था के संयोजक रामपाल सिंह, सह संयोजक रामशरण यादव, अध्यक्ष महावीर सिंह, सचिव विनोद यादव, कोषाध्यक्ष धनराज परिहार, दिनेश गोयल, आकाश परिहार, राहुल कुर्रे, गौरव जैन, आशीष कुमार सोनी, सूरज मंगलानी, रणवीर सिंह, श्रेणिक पारेख, गोखलश सिंह, आशीष सिंह, गिरीश सुथार, सतपाल मक्कड़, टीपू खान, नागेश साहू, नवीन केशरवानी, लक्ष्मीकांत भास्कर सहित संस्था के सभी सदस्य, पक्षी एवं पर्यावरण प्रेमी उपस्थिति रहे.