पुरुषोत्तम पात्र,गरियाबंद. जिले के राज्य एवं बिंद्रा नवागढ़ विधानसभा में महासमुंद लोकसभा के लिए 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई है. इस बार 10 संगवारी बूथ बनाए जा रहे हैं इनकी विशेषता यह रहेगी कि सभी कर्मचारी महिला होंगे. पुलिस फोर्स भी महिला होंगी. वहीं कलेक्टर श्याम धावडे ने राजनीतिक दलों से भी निवेदन किया है कि उनके अभिकर्ता भी महिला रहे. इस तरह पूरी तरह महिला मय 10 बूथ की कमान मातृशक्ति के हाथ में होगी. गरियाबंद जिले के चार लाख तीस 120 मतदाता 18 अप्रैल को मतदान करेंगे.

कलेक्टर का कहना है कि अधिक से अधिक मतदान हो इसके लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत हर गांव में एक बार वोटिंग मशीन का प्रदर्शन और मतदान के लिए लोगों को प्रेरित किया जा चुका है. वहीं जिन मतदान केंद्रों में विधानसभा चुनाव में मतदान कम हुए थे. उस पर अधिक वोटिंग के लिए ज्यादा प्रयास किया जा रहा है पत्रकार वार्ता में कलेक्टर श्याम धावडे के साथ अपर कलेक्टर चौरसिया भी शामिल रहे.

कलेक्टर श्याम धावडे ने बताया कि 6 मतदान केंद्रों में मतदान दोपहर 3 बजे तक होगा. वही बाकी में शाम 5 बजे तक जिले में कुल 573 मतदान केंद्र हैं. उन्होंने यह भी बताया कि जिले में थर्ड जेंडर के 3 मतदाता है. सेवा मतदाता 146 है जिन्हें मत पत्र भेज दिया गया है. एपिक रेशों 64.77 हैं जिले के 99.98% मतदाताओं के वोटर आईडी में फोटो लगी हुई है वोटर आईडी के अलावा 9 अन्य प्रकार के दस्तावेज के भी सहारे मतदान किया जा सकेगा. सभी मतदान केंद्रों में दिव्यांगों एवं बुजुर्गों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था कर दी गई है. सुगम मतदान केंद्र जिले में 2 बनाए गए हैं जहां दिव्यांगों के लिए बेहतर व्यवस्था रखी गई है वहीं इन दोनों सुगम मतदान केंद्रों में कर्मचारी भी दिव्यांग होंगे.

बेहराबुडा एवं डूंगरी गांव में दिव्यांग कर्मचारी मतदान केंद्र की जिम्मेदारी संभालेंगे मतदान केंद्रों की सारी व्यवस्थाएं कर ली गई है. वहीं 10 तारीख से ईवीएम मशीनों का रेंडमाइजेशन का कार्य प्रारंभ किया जाएगा.जिले में 10 आदर्श मतदान केंद्र की स्थापना भी की गई है. मतदान के लिए कुल 2752 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है. फिलहाल 4 वीडियो सर्विलेंस टीम 4 वीडियो वीविंग टीम तथा 6 फ्लाइंग स्कॉट एवं 6 सर्विलेंस टीम बनाई गई है. कुल 509 स्थानों पर वोटिंग होगी. जिनमें 573 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. एमसी एमसी कमेटी का गठन भी पहले ही कर दिया गया है किसी भी प्रकार की शिकायत डिप्टी कलेक्टर अंकिता सोम से की जा सकती है. वह निर्वाचन के कंट्रोल रूम की प्रभारी हैं कलेक्टर श्याम धावडे ने बताया कि 16 तारीख से लेकर 18 तारीख की रात तक जिले में शराब की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी. वहीं उन्हीं तिथियों में प्रचार भी बंद रहेगा कलेक्टर ने बताया कि कड़ाई करते हुए शराब के अवैध परिवहन को रोका गया है जिनमें 151 प्रकरणों में 351 लीटर अवैध शराब जप्त की गई है.