लोकसभा चुनाव के पहले चरण की आठ सीटों पर चुनाव प्रचार का शोर मंगलवार को शाम 5 बजे थम जाएगा। सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर में संसदीय सीटों के लिए 96 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इस सीटों के लिए 11 अप्रैल को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

………………………..

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद चुनाव आयोग अब देशभर में 20600 वीवीपैट की पर्चियों का औचक मिलान ईवीएम से करेगा। अभी तक यह संख्या 4120 थी। कोर्ट ने सोमवार को हर संसदीय क्षेत्र के हर विधानसभा सीट के पांच बूथ पर ईवीएम से वीवीपैट के मिलान का आदेश दिया है।

………………………….

भारत और पाकिस्तान की तकनीकी टीम करतारपुर कॉरिडोर के मसले पर 16 अप्रैल को बैठक करेगी। इसमें दोनों देशों के इंजीनियर और सर्वे टीम के सदस्य शामिल होंगे, जिसमें निर्माण के तौर तरीकों पर चर्चा होनी है।

………………………

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरानी सेना के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स को एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया। यह पहली बार है जब अमेरिका ने दूसरे राष्ट्र की सेना को आतंकवादी संगठन करार दिया है।

………………………..

रिलायंस कम्युनिकेशंस के चेयरमैन अनिल अंबानी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर कथित तौर पर गलत सूचना डालने के आरोप में दो कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया है। दोनों पर जजों का आदेश लिखने और उसे सर्वोच्च अदालत की वेबसाइट पर डालने की जिम्मेदारी थी।

…………………………..

देश के शीर्ष सेनाधिकारी देश की सुरक्षा के सामने आ रही चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए सोमवार को एकसाथ एकत्र होंगे। सोमवार से यहां शुरू हो रही एक सप्ताह लंबी सुरक्षा कांफ्रेंस में अपने प्रतिद्वंद्वी देशों के खिलाफ लड़ाकू बढ़त बनो के तरीकों पर भी चर्चा की जाएगी।

…………………………….

भाजपा के पूर्व सांसद और हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति आजाद को कांग्रेस ने झारखंड की धनबाद लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है।

……………………………….

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली सोमवार को भाजपा का घोषणा पत्र जारी करने के बाद एक हफ्ते के लिए विदेश यात्रा पर जा रहे हैं। अमेरिका की उनकी यह यात्रा उनके स्वास्थ्य की सामान्य रुटीन जांच के लिए बताई जा रही है।

…………………………..

कनॉट प्लेस में बीते दिनों एक रेस्तरां में फायरिंग की घटना के बाद दिल्ली पुलिस ने सभी रेस्तरां, पब और होटलों में हथियार ले जाने पर पाबंदी लगा दी है। पुलिस की ओर से सभी रेस्तरां, पब और होटल संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि अपने-अपने यहां बोर्ड लगाकर इस बारे में ग्राहकों को जानकारी भी दें।

……………………………

अफगानिस्तान के पश्चिमी बदगिस प्रांत में पिछले दो दिनों में तालिबान लड़ाकों के हमले में 12 सुरक्षाकर्मी मारे गए हैं। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पिछले हफ्ते बाला मुरगाब में तालिबान लड़ाकों ने सरकारी संपत्तियों पर हमला किया और कई चौकियां जब्त कर ली।