दिल्ली. सबको लंबे समय तक सोना बहुत अच्छा लगता है। स्कूल या कॉलेज जाने के लिए सुबह-सुबह उठना बेहद मुश्किल लगता है लेकिन, आपके साथ शायद ही कभी ऐसा हुआ होगा कि नींद के चक्कर में आपकी परीक्षा छूट गई हो। ब्रिटेन की इस लड़की के साथ कुछ ऐसा ही हुआ जब वह तीन हफ्तों तक लगातार सोती रह गई और उसकी परीक्षाएं छूट गईं।

यूनाइटेड किंगडम की रहने वाली 21 वर्षीया रोडा रोड्रिगेज डियाज के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। रोडा लगातार तीन हफ्तों तक सोती रह गईं। हालांकि, रोडा ने ऐसा मजे के लिए नहीं किया बल्कि इसकी वजह एक बीमारी है। रोडा एक ऐसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं जिसकी वजह से उन्हें हद से ज्यादा नींद आती है। .

रोडा के सोने की बीमारी के कारण उन्हें स्लीपिंग ब्यूटी भी कहा जा रहा है। दरअसल, रोडा क्लीन लेविन सिंड्रोम या ‘स्लीपिंग ब्यूटी’ नामक बीमारी से ग्रसित हैं। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति एक दिन में लगातार 22 घंटे तक सो सकता है, क्योंकि उन्हें बहुत ज्यादा नींद आती है। .

आपको जानकर हैरानी होगी कि रोडा इस बीमारी की वजह से लगातार तीन सप्ताह तक सो सकती हैं। इस वजह से उन्हें अपने साल के आखिरी यूनिवर्सिटी परीक्षा को भी छोड़ना पड़ा। सिर्फ यही नहीं वो सेकेंड ईयर की परीक्षा में भी इसी बीमारी के कारण फेल भी हो गई थीं। जब रोडा बच्ची थीं, तब उनके हाइपर इंसोमनिया से पीड़ित होने का पता चला था। इस बीमारी में मरीज को अत्यधिक थकान महसूस होती है। पिछले साल सितंबर में डॉक्टरों ने पाया कि वह क्लीन लेविन सिंड्रोम से ग्रसित थीं।

रोडा ने आगे कहा, जब तक मैं सोती हूं, जीवन आगे बढ़ जाता है। जब मैं जागती हूं, मेरे जीवन का *एक सप्ताह गायब हो जाता है।

इस अनोखी बीमारी की वजह से बिना किसी अनुभव के ही रोडा रोड्रिगेज डियाज का एक महीना बीत जाता है। रोडा अपनी बीमारी को लेकर बेहद चिंतित हैं। उन्होंने आगे बताते हुए कहा, यह वास्तव में बहुत दुखद है, जब लोग आपको आलसी कहते हैं। मैं इसके प्रभावों से निपटने के लिए संघर्ष करती हूं। यह बहुत ही निराशाजनक है, क्योंकि मैं इसमें कोई मदद नहीं कर सकती हूं। मैं इसकी वजह से अपने जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ने से बचने के लिए दृढ़ हूं।