दिल्ली. लोकतंत्र में मतदान करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है लेकिन साथ ही कॉर्पोरेट कंपनियों के ऑफर्स ने इसे और भी फायदेमंद बना दिया है. मतदान करने पर आप बाइक की फ्री में धुलाई या सर्विस चार्ज में डिस्काउंट, रेस्टोरेंट में खाने पर छूट और ऐसे ही कई फायदे पा सकते हैं. ये ऑफर्स पेट्रोल पंप के अलावा हीरो मोटोकार्प और मैक्डोनाल्ड जैसी कंपनियों द्वारा दिए जा रहे हैं. इसके लिए आपको बस अपनी अंगुली पर मतदान की स्याही दिखानी होगी.

ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने मतदान को बढ़ावा देने के लिए पेट्रोल-डीजल पर 50 पैसे की छूट देने का ऐलान किया है. ये ऑफर सभी चरण की वोटिंग के दौरान पूरे देश में लागू है. इसके लिए ग्राहक को अपनी अंगुली पर मतदान की स्याही दिखानी होगी.

इस तरह हीरो मोटोकॉर्प ने कहा है कि उसके सर्विस स्टेशनों पर गाड़ी की धुलाई फ्री में की जाएगी. इसके लिए आपको अपनी अंगुली पर स्याही का निशान दिखाना होगा. इसके अलावा 199 रुपये में बाइक की सर्विस कराई जा सकती है. ये ऑफर पूरे देश में वैध है, हालांकि प्रत्येक इलाके में मतदान के 48 घंटे तक ही ऑफर का लाभ उठाया जा सकता है.

कई फास्टफूड रेस्टोरेंट ने भी मतदान को बढ़ावा देने के लिए ऑफर्स का ऐलान किया है. सबवे वोटर्स को 18 प्रतिशत डिस्काउंट दे रहा है, जबकि मैक्डोनाल्ड ने कहा है कि वोट देने वाले ग्राहकों को कुल बिल पर 50 रुपये तक का डिस्काउंट दिया जाएगा.