दिल्ली. ऑनलाइन और हाईटेक होती सभी सेवाओं के इस क्रम में अब ट्रैफिक पुलिस के चालान भी पेटीएम के माध्यम से अदा किए जा सकेंगे। इसकी शुरुआत हरियाणा के फरीदाबाद में हो चुकी है।

स्मार्ट सिटी में अब वाहन चालक ट्रैफिक चालान का भुगतान मौके पर ही ऑनलाइन कर सकेंगे। बुधवार से पॉयलट प्रोजेक्ट के आधार पर यह सुविधा शुरू हो गई है। ट्रायल सफल रहा तो प्रदेश के अन्य जिलों में भी यह व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी।

इस नई व्यवस्था को लेकर पुलिस और पेटीएम के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। जिस पर पुलिस आयुक्त संजय कुमार, डीसीपी ट्रैफिक लोकेंद्र सिंह और पेटीएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अभय सिंह ने करार पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी भी मौजूद थे।

पुलिस आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि अभी तक जिला पुलिस के पास मौके पर नगद ही चालान भुगतान की सुविधा है। ऐसे में अगर किसी के पास जेब में पैसे नहीं है तो एक सप्ताह में पुलिस की चालानिंग शाखा और उसके बाद अदालत में ही जाकर चालान भुगतना पड़ता था, लेकिन अब इससे वाहन चालकों को काफी सहुलियत मिल सकेगी। डिजिटल इंडिया के इस दौर में अब नए बच्चे जेब में पैसे नहीं रखते। ऐसे में वे सीधे पेटीएम से चालान का मौके पर ही भुगतान कर सकेंगे। डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि यह डिजिटल की पहल है। आने वाले दिनों में इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। इस व्यवस्था से मौके पर चालान के जुर्माने की अदायगी करने से वाहन चालकों का काफी समय भी बचेगा। हालांकि उन्होंने साफ किया कि पहले से जो चालान भुगतने की जो व्यवस्थाएं हैं, वह भी चालू रहेंगी।