नई दिल्ली. ईस्टर संडे को बम धमाकों से श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के दहलने के बाद राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने कड़ा कदम उठाते हुए मुस्लिम महिलाओं के हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है. राष्ट्रपति का यह आदेश सोमवार से लागू भी हो गया है.

आतंकवादियों ने 21 अप्रैल को श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के गिरजाघरों में ईस्टर संडे मनाने जुटे ईसाई धर्मावलंबियों और होटलों को निशाना बनाते हुए आत्मघाती बम विस्फोट किए थे, जिनमें करीबन 300 लोगों की मौत हो गई थी, और 500 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. गुप्तचर जानकारियों पर समय रहते कार्रवाई नहीं करने को लेकर सरकार की किरकिरी के बाद राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने सुरक्षा के लिहाज से कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

सुरक्षा प्रमुख के साथ पुलिस अधिकारियों को हटाने के बाद अब सुरक्षा का हवाला देते हुए मुस्लिम महिलाओं के हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है. राष्ट्रपति कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि यह प्रतिबंध राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लगाया गया है. कोई भी अपना चेहरा नहीं ढंक सकता, जिससे पहचान मुश्किल हो. साथ ही यह भी कहा गया है कि राष्ट्रपति ने यह निर्णय शांति और समाज को एकजुट रखने के उद्देश्य से लिया.