हैदराबाद. तेलंगाना में इन दिनों स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों का गुस्सा उबला हुआ है. हो भी क्यों न आखिर परीक्षा में उनकी सालभर की मेहनत पर लापरवाह शिक्षक पलीता लगाने में लगे हुए हैं. बच्चों के उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने में बरती गई लापरवाही का आलम यह है कि विषय में 99 अंक प्राप्त करने वाले बच्ची को शून्य अंक दे दिया. मामला सामने आने के बाद तेलंगाना परीक्षा मंडल ने उत्तर पुस्तिका जांचने वाली निजी स्कूल की शिक्षिका पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाते हुए स्कूल प्रबंधन से उसे बर्खास्त करने कहा है. वहीं शिक्षिका की इस गलती को पकड़ने में नाकाम रहे पर्यवेक्षक को बोर्ड ने निलंबित कर दिया है.

बात हो रही है गाज्जी नाव्या की जो 12वीं की परीक्षा में तेलगु विषय में शून्य अंक हासिल किया. तेलंगाना के मांर्चियाल जिले की रहने वाली नाव्या वाणिज्य में 99, समाजशास्त्र में 96, अर्थशास्त्र में 95 और अंग्रेजी ने 68 अंक हासिल किया है. लेकिन 18 अप्रैल को तेलंगाना बोर्ड ऑफ इंटरमिडिएट (बीआईई) द्वारा घोषित परीक्षा परिणाम में वह यह देख सदमे में आ गई कि तेलगु में उसे शून्य मिला है, जबकि नाव्या ने कक्षा 11वीं में 98 अंक हासिल करने के साथ  अन्य विषयों में भी अच्छे अंक लाई थी.

स्थानीय समाचार पत्र में इस बाबत खबर प्रकाशित होने के बाद बीआईई ने तीन सदस्यीय जांच समिति बनाई, जिसकी रिपोर्ट के बाद बोर्ड ने अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए नाव्या की उत्तर पुस्तिका की जांच करने वाली निजी स्कूल की शिक्षिका उमा देवी पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाते हुए स्कूल प्रबंधन से शिक्षिका को बर्खास्त करने की सिफारिश की. जिसके बाद स्कूल प्रबंधन ने बर्खास्तगी की कार्रवाई की है. वहीं शिक्षकों के मूल्यांकन पर ध्यान रखने के लिए नियुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग के शिक्षक विजय कुमार को जिम्मेदारी सही तरीके से नहीं निभाने पर निलंबित कर दिया है.

बता दें कि तेलंगाना बोर्ड द्वारा घोषित परीक्षा परिणाम में फेल होने वाले या अच्छे अंक हासिल नहीं कर पाने की वजह से 21 छात्र आत्महत्या कर चुके हैं, और नाव्या जैसे अनेक बच्चे खुलकर अपना रोष व्यक्त कर रहे हैं. छात्रों के विरोध का ही परिणाम है कि राज्य सरकार को 3.28 छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का बिना किसी शुल्क के पूनर्मूल्यांकन करने का आदेश देना पड़ा है. फरवरी और मार्च महीने में हुई इंटरमीडियट प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षा में 9.47 छात्र शामिल हुए थे.