दिल्ली- एसईसीएल वसंत विहार स्थित रविन्द्र भवन के टैगोर हाल में खनिक दिवस पर सम्मान कार्यक्रम आयोजित की गई. इस अवसर पर  शहीद श्रमवीरों के सम्मान में समस्त उपस्थितों द्वारा एक मिनट का मौन रखा गया. कार्यक्रम के  मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक एपी पण्डा ने कहा कि श्रम ही शक्ति है, अपने कठोर परिश्रम से एसईसीएल के हमारे श्रमवीरों ने कोयला उत्पादन के क्षेत्र में कई ऐतिहासिक कीर्तिमान स्थापित किए हैं. गत वर्ष 2018-19 में एसईसीएल ने 157.35 मिलियन टन का रिकार्ड उत्पादन किया तथा कोल इण्डिया लिमिटेड में कोयला उत्पादन में अपना प्रथम स्थान बरकरार रखा है. अंत में उन्होंने पुरस्कार पाने वाले सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, कालरी व क्षेत्रों को बधाई दिया एवं समस्त कर्मियों के सपरिवार खुशहाली की कामना की.

विशिष्ट अतिथि निदेशक (कार्मिक) डा. आरएस झा एवं मुख्य सतर्कता अधिकारी बीपी शर्मा ने कहा कि आज का यह शुभ दिन श्रमिकों के सेवाओं के सम्मान का दिन है. निःसंदेह कोयला खान का श्रमिक दिन-रात मेहनत करके राष्ट्र की ऊर्जा शक्ति बढ़ाने एवं राष्ट्र को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में अपना अमूल्य योगदान दे रहा है. उन्होंने अपने सम्बोधन में अपने कर्मियों के लिए किए गए कार्योंं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी.

विशिष्ट अतिथि पूर्व निदेशक तकनीकी एलके श्रीवास्तव, सी.एल. श्रीवास्तव, पूर्व निदेशक (कार्मिक) के.के. श्रीवास्तव, आर.एस. सिंह ने कहा कि अपने स्थापना काल से ही कीर्तिमानों के शिखर पर विराजमान एसईसीएल जैसे प्रतिष्ठापूर्ण संगठन से जुड़ना अपने आप में एक सम्मान व अभिमान का विषय है. उन्होंने एसईसीएल एवं इसमें कार्यरत कर्मियों को सपरिवार उत्तरोत्तर प्रगति की कामना की.
एसईसीएल संचालन समिति के नाथूलाल पाण्डे, हऱिद्वार सिंह, जे.एस. सोढ़ी, अवधराज सिंह, के. पाण्डे ने अपने उद्बोधन में श्रमिक दिवस के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए एसईसीएल प्रबंधन द्वारा श्रमिक कल्याण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की सराहना की.

कार्यक्रम के अंत में मंचस्थ अतिथियों के करकमलों से ओव्हरआल परफारमेन्स व विभिन्न श्रेणियों में श्रमवीरों को पुरस्कृत किया गया. वहीं महिला मंडल गतिविधियों में प्रथम पुरस्कार-श्रद्धा महिला मंडल एसईसीएल मुख्यालय बिलासपुर को प्राप्त हुआ. सर्वोत्कृष्ठ खनिक का सम्मान अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक एपी पण्डा को प्रदान किया गया.

इस कार्यक्रम में अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक एपी पण्डा के मुख्य आतिथ्य, निदेशक (कार्मिक) डा. आरएस झा, मुख्य सतर्कता अधिकारी बीपी शर्मा, पूर्व निदेशक तकनीकी एलके श्रीवास्तव, सीएल श्रीवास्तव, पूर्व निदेशक (कार्मिक) केके श्रीवास्तव, आरएस सिंह, एसईसीएल संचालन समिति के नाथूलाल पाण्डे, हऱिद्वार सिंह, जेएस सोढ़ी, अवधराज सिंह, के पाण्डे के विशिष्ट आतिथ्य, एसईसीएल कल्याण मण्डल व त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति के सदस्यों, श्रद्धा महिला मण्डल की अध्यक्षा पुष्पिता पंडा, उपाध्यक्षा सुमन झा, संगीता शर्मा, शीनू निगम एवं अन्य सदस्याओं, क्षेत्रीय मुख्य महाप्रबंधकों, विभागाध्यक्षों, विभिन्न श्रमसंघ प्रतिनिधियों, सीएमओएआई, सिस्टा पदाधिकारियों, एससी/एसटी ओबीसी एसोसिएशन, सिस्टा के पदाधिकारियों, अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति रही.

कार्यक्रम में उद्घोषणा का दायित्व चम्पा भट्टाचार्य कार्यालय अधीक्षक एवं एके पाढ़ी महाप्रबंधक ने निभाया. कार्यक्रम के अंत में मंचस्थ अतिथियों के करकमलों से विभिन्न केटेगरी के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया. अंत में उपस्थितों को धन्यवाद ज्ञापन महाप्रबंधक एके पाढ़ी द्वारा दिया गया.