रायपुर. FANI तूफान की वजह से रायपुर शहर सहित अनेक स्थानों पर पेड़ उखड़ने, डंगालियां टूटने और फ्लेक्स-होर्डिग्स के गिरने से विद्युत तार और खंभे बड़ी संख्या में क्षतिग्रस्त हुए. ऐसे में बाधित हुई विद्युत आपूर्ति की बहाली में विद्युत कर्मी युद्धस्तर पर जुटे रहे. इसका परिणाम यह रहा कि अनेक क्षेत्रों की बाधित विद्युत आपूर्ति को न्यूनतम समय में रिस्टोर करने में कामयाबी मिली.

पाॅवर कंपनीज अध्यक्ष शैलेन्द्र शुक्ला ने बताया कि विद्युत कर्मियों को भीषण आंधी-तूफान, तेज धूप और बारिश जैसे विपरीत परिस्थितियों में कार्य करने की बाध्यता होती है. ऐसे समय में उपभोक्ताओं का सहयोग विद्युत कर्मियों के लिए सबसे बड़ा सम्बल होता है. उपभोक्ताओं को कम से कम विद्युत बाधा का सामना करना पड़े इसके लिए कंपनी नई-नई तकनीकी और योजनाओं के क्रियान्वयन पर जोर दे रही है.

फोरकोर केबल और डमी टाॅवर से जल्द बिजली बहाल

शैलेंद्र शुक्ला ने बताया कि आंधी-तूफान से क्षतिग्रस्त लाइनों, खम्बों का तत्काल मरम्मत करना संभव नहीं होता, इसके लिए कंपनी ने क्षतिग्रस्त लाइनों और खम्भों के स्थान पर फोरकोर केबल लगाने और डमी टाॅवर स्थापित करने की पहल की है. इसमें जल्द से जल्द बिजली बहाल करने दो खम्भों के बीच सबसे पहले फोरकोर केबल को जोड़ा जाता है. वहीं टूटे खंभे के स्थान पर डमी टाॅवर खड़ा कर दिया जाता है. बाद में क्षतिग्रस्त तार और खंभे की मरम्मत की जाती है. यही वजह है कि बिजली व्यवधान को रिस्टोर करने के समय में कमी आई है.