रायपुर- ओडिशा में फानी तूफान से अरबों की संपत्ति तबाह हो गई है और कुछ लोगों को जान गंवानी पड़ी. ओडिशा राज्य के इस संकट की घड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार अपने पडोसी राज्य की मदद के लिये सामने आया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज ऐलान किया कि ओडिशा राज्य की मदद के लिये राज्य सरकार मुख्यमंत्री सहायता कोष से 11 करोड़ रुपये की राशि जारी करेगी.

राज्य सरकार से जुड़े उच्चपदस्थ सूत्र ने बताया कि पहले इस बात पर विचार किया जा रहा था कि ओडिशा राज्य को भारी मात्रा में चावल भेजकर मदद की जाये,लेकिन इस संबंध में विचार-विमर्श करने के बाद नकद राशि के रुप में मदद को ज्यादा कारगर माना गया. यह बताया गया कि ओडिशा राज्य को फिलहाल नष्ट हुए अधोसंरचना को फिर से खड़ा करने की जरुरत है ना कि बड़े पैमाने पर भोजन की. इस तथ्य पर विचार करने के बाद सीएम भूपेश बघेल ने नकद सहायता के रुप में ओडिशा की मदद करने का निर्णय लिया है और इसी के तहत मुख्यमंत्री सहायता कोष से 11 करोड़ रुपये की राशि देने का निर्णय लिया है.

उल्लेखनीय है कि फोनी तूफान के उपरांत मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने ओड़िशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पट्नायक से दूरभाष पर चर्चा की थी और ओड़िशा के इस विपदा की कठिन परिस्थितियों में राज्य को हर संभव मदद देने की पेशकश की थी। उन्होंने ओड़िशा की मुख्यमंत्री से यह भी कहा था कि ओड़िशा राज्य के इस संकट की घड़ी में छत्तीसगढ़ राज्य और यहां की जनता ओड़िशा राज्य और वहां की जनता के साथ खड़ी है और हर संभव सहायता के लिए तैयार है।