रायपुर- दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय ने बिलासपुर जोन का प्रभार मिलने के बाद आज छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस से रायपुर पहुंचे. महाप्रबंधक के आगमन पर मंडल रेल प्रबंधक कौशल किशोर नें स्वागत किया. महाप्रबंधक ने आज रायपुर रेल मंडल कार्यालय पहुंचकर रायपुर रेल मंडल के सभी अधिकारियों के साथ परिचय कर आयोजित एक बैठक में रायपुर मंडल में चल रहे कार्यों के बारे में समीक्षा की. इस बैठक में रायपुर रेल मंडल से संबंधित कार्यों की जानकारी पावर पाइन्ट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक डा. प्रकाश चंद त्रिपाठी ने दी.

महाप्रबंधक विजयवर्गीय 1982 बैंच के भारतीय रेलवे सिग्नल एवं दूरसंचार विभाग के अधिकारी हैं. उन्होंने डेनमार्क एवं कनाडा में ऑप्टिकल फाईबर के बारे में भी वि़शेष प्रशिक्षण लिया हैं. विजयवर्गीय वाराणसी में मंडल रेल प्रबधक के पद पर एवं मैट्रो रेलवे कोलकता में महाप्रबंधक के पद पर भी कार्य कर चुके हैं. वे उत्तर रेलवे, एन.एफ. रेलवे जोन में अनेक महत्वपूर्ण पदो पर कार्य कर चुके हैं. वर्तमान में विजयवर्गीय पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक एवं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक के पद पर सुशोभित हैं.

अजय विजयवर्गीय ने आज समस्त अधिकारियों को सम्बोधित करते कहा कि कुछ बातों पर फोकस करना अंत्यत आवश्यक है जैसें सेफ्टी, लदान, अधोसंरचना के निर्माण कार्यों को नियत समय में पूरा करना, सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करना एवं मानव सहित रेलवे समपार फाटक पर संरक्षा संबंधित मुद्दों पर कार्य करना, यात्री गाडियों की समयबद्वता में ओर भी सुधार करने की बात कही. रेलवे की आय में बढोत्तरी के उपाय करना, विज्ञापन से आय में बढोत्तरी के उपाय करना अत्यादि पर ध्यान केन्दित करने की बात कही.

इसके साथ ही साथ मोबाइल आधारित यात्री सेवाएं एवं मोबाइल से संबंधित यात्री सुविधाओं पर और अधिक फोकस करना इस रेलवे की प्राथमिकता में शामिल करने के लिए उन्होंने निर्देशित किया. महाप्रबंधक ने गाडियों की औसत रफ्तार बढाने पर जोर देने की आवश्यकता पर बल दिया. उन्होंने अपने रेलवे कर्मचारियों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान देने की बात कही, ताकि वे अपने अपने क्षेत्रों में और भी बेहतर तरीके से कार्य कर सके.

इस बैठक में महाप्रबंधक ने कहा कि रायपुर रेल मंडल का आधारभूत ढाचा एवं नवीनीकरण अच्छा है. रायपुर मंडल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रीढ की हड्डी की तरह है. जो बहुत अच्छा काम कर रहा है. सुरक्षा, संरक्षा,नवाचार एवं दक्षतापूर्वक कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए अधोसंरचना का विकास करने पर जोर दिया.

इसी कड़ी में महाप्रबंधक ने रायपुर स्टेषन पर बुक स्टाल, कैंटीन, एटीव्हीएम, डिजीटल म्युजियम, डिजीटल चार्ट डिस्प्ले, मेडिकल शाप, ओपन वेटिंग हाल, फुट ओवर ब्रिज एवं अन्य यात्री सुविधाओं का निरीक्षण किया. इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक (ओपी) अमिताव चौधरी सहित रायपुर रेल मंडल के अधिकारी उपस्थित रहें. विभिन्न यूनियन के पदाधिकारियों नें भी महाप्रबंधक सें भेंट की.