हेमन्त शर्मा,रायपुर। छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12 वीं का माध्यमिक शिक्षा मंडल का परीक्षा परिणाम कल आने वाला है.कई बार ऐसा भी देखा जाता है की रिजल्ट को लेकर छात्र डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने स्पेशल हैल्पलाइन नंबर की व्यवस्था की है. और इसका असर भी दिखने लगा है. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा छात्रों के लिए जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर आज से कॉल आना भी शुरू हो गए हैं. छात्र अपनी समस्या को खउलकर सांझा कर रहे हैं.

कॉल सेंटर पर सहायक प्राध्यापक करियर काउंसलर, मनोवैज्ञानिक विशेषज्ञ बैठे हैं ताकि छात्रों की समस्या को अछ्ची तरह से समझा जाए ओर उसका निराकरण किया जाए. पहले दिन अधिकतर छात्रों ने रिजल्ट जारी होने की डेट को कन्फर्म करने कॉल लगाए. साथ ही अपनी समस्या भी विशेषज्ञ टीम के सामने रखी. मनोवैज्ञानिक विशेषज्ञ छात्रों को उचित मार्गदर्शन देने का पूरा प्रयास कर रहे हैं.

बता दें कि लोरमी से एक छात्र ऋषिकेश ने टोलफ्री नंबर पर कॉल कर पूछा 10 वीं के बाद मुझे केमेस्ट्री और फिजिक्स में इंट्रेस्ट है मैं किस विषय का चयन करूं.कांउसलिंग साइकोलॉजिस्ट वर्षा वडोडकर ने बताया कि …
हमारी हेल्पलाइन साढ़े दस बजे शुरू हुई है. लगभग अभी तक 20 कॉल आ आए हैं.लगभग बच्चे कॉल कर ये कंफर्म करना चाह रहे है कि रिजल्ट कल आ रहा है या नही.जो बच्चे ज्यादा चिंतित है वो एक बार कन्फर्म करना चाह रहे है.कुछ बच्चे सीजीबीएससी की एड्रेस जानना चाहा रहे है.टॉपर बच्चो में सबसे ज्यादा उत्सुकता है और इसलिए कि एक या दो नंबर से उनकी मैरिट रैंकिंग चली जाती है.इसके साथ ही जो बच्चा बाउंड्री में पास होता है उनके कॉल आते हैं.बच्चे रिजल्ट को लेकर डरे रहते है ऐसे भी हमारे यहां पिछले 6 या 7 सालो से रिजल्ट का इतना हौव्वा बन चुका है.बच्चो को बताया जा रहा है कि तुम्हारे अच्छे नंबर नही आये तो तुम्हारी जिंदगी में कुछ नही होगा.माता पिता बच्चो को बताए कि एक बार आप असफल हो गए तो जिंदगी खत्म नही होती जिंदगी चलने का नाम है.लोरमी के एक छात्र ने पूछा कि फिजिक्स , केमेस्ट्री और गणित में उसका इंटरेस्ट है वो कौन सा विषय चुने तो हमने उसे कहा कि इंजीनियरिंग में आप करियर बना सकते है. छात्र हेल्पलाइन नंबर 1800-2334363 पर संपर्क कर किसी भी तरह के तनाव होने की स्थिति में चर्चा कर सकते हैं.