मुंबई. दुनिया की सबसे पुरानी और चर्चित खिलौना निर्माता हामलेस (Hamleys) को रिलायंस इण्डस्ट्रीज ने 620 करोड़ रुपए में हांगकांग की कंपनी सी बैनर इंटरनेशनल से खरीद लिया है. रिलायंस इण्डस्ट्रीज की ओर से यह पूरी तरह से नगद सौदा उसकी सहायक कंपनी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने सी बैनर इंटरनेशनल से किया है.

रिलायंस इण्डस्ट्रीज की ओर से बॉम्बे स्टाक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में बताया गया कि रिलायंस ब्रांड्स हेमलेस ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड के सभी 100 फीसदी शेयर 67.96 पाउंड कैश में खरीदा है. ब्रिटेन की राजधानी लंदन में विलिमय हामले द्वारा नोह्स आर्क के नाम से 1760 में स्थापित इस कंपनी के ब्रिटेन, चीन, जर्मनी, रूस, भारत, दक्षिण अफ्रीका और पश्चिमी एशिया सहित 18 देशों में 167 स्टोर्स हैं.

रिलायंस इण्डस्ट्रीज रिलायंस रिटेल के हेमलेस के खिलौना की बिक्री भारत के 29 शहरों में 88 स्टोर के जरिए जरिए करती है. रिलायंस ब्रांडस के प्रमुख दर्शन मेहता ने बताया कि इस अधिग्रहण से रिलायंस को ग्लोबल रिटेल में अग्रिम पंक्ति में स्थान मिल जाएगा. बीते कुछ सालों में हेमलेस ब्रांड के जरिए भारत में एक अच्छा खासा फायदेमंद खिलौनों का कारोबार खड़ा किया है.

ट्विटर पर रोचक कमेंट

रिलायंस इण्डस्ट्रीज के खिलौना बनाने वाली कंपनी हेमलेस खरीदने के साथ ही ट्विटर में रोचक कमेंट आने लगे हैं. कोई इसे अपने नवविवाहित पुत्र और पुत्रवधु के लिए दिया गया अग्रिम उपहार बता रहे हैं, तो कोई रिलायंस ‘जियो’ की तरह भारत में छह महीने तक मुफ्त में खिलौना देने और फिर इस योजना को अगले छह महीने के लिए बढ़ाने की बात कहते हुए चटखारे ले रहा है. तो कोई कह रहा है शायद मुकेश अंबानी के निर्देश को समझने में उनके अधिकारी ने गलती कर दी. अंबानी ने हामलेस से खिलौना खरीदने कहा था, लेकिन उसने हामलेस ही खरीद डाली. इस तरह के और भी रोचक कमेंट ट्विटर में हैं…