नई दिल्ली. चर्चित अमरीकी भारी मालवाहक हेलीकॉप्टर शिनूक को शामिल करने के बाद अब भारतीय वायु सेना को दूसरा चर्चित अमरीका जंगी हेलीकॉप्टर अपाचे गार्डियन मिल गया है. अत्याधुनिक शस्त्रों से लेस अपाचे दुश्मनों के घर में घुसकर हमला करने में सक्षम है.

भारतीय वायु सेना ने अमरीका से सितंबर 2015 में 22 अपाचे गार्डियन के लिए सौदा किया था, इसमें से पहला अपाचे गार्डियन हेलीकॉप्टर शुक्रवार को अरिजोना स्थित बोइंग के उत्पादन केंद्र में भारतीय वायुसेना की ओर से एयर मार्शल एएस बुटोला ने एक समारोह में प्राप्त किया. भारतीय वायुसेना ने इस बात की जानकारी शनिवार को सुबह ट्वीट कर दी. जुलाई महीने तक अपाचे हेलीकॉप्टर की पहली बैच मिल जाएगी. इसके लिए वायुसेना के पायलट और अन्य तकनीकी कर्मचारी अमरीका के अल्बामा के फोर्ट रुकर्स में अमरीकी सेना के अड्डे में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : भारत पहुंची अमरीकी शिनूक हेलीकॉप्टर की पहली खेप, सोमवार को होगा भारतीय बेड़े में शामिल, जानिए क्या है इसकी खास बात…

अपाचे हेलीकॉप्टर की खासियत यह है कि यह सभी मौसमों में जमीनी से सटकर उड़ते हुए पेड़ों और पहाड़ों को ढालकर बनाकर हवा और जमीनी लक्ष्यों पर हमला करने में सक्षम है. भारतीय वायुसेना के अनुसार, भारतीय जरूरतों के हिसाब से बनाए जा रहा यह हेलीकॉप्टर तमाम हथियारों के बीच युद्धक्षेत्र की तस्वीर भेजने और हासिल करने में समक्ष है, इससे इसकी आक्रमण क्षमता और बढ़ जाती है.