रायपुर। आज 12 मई को मदर्स डे (Happy Mother’s Day) मनाया जा रहा है. मातृ-दिवस के अवसर पर बच्चा अपनी मां के प्रति अपने प्यार को व्यक्त करता है. हालांकि मां के लिए तो हर दिन एक दिन जैसा ही होता है. इसलिए मां के लिए कोई विशेष दिन नहीं है. लेकिन अंग्रेज इसे बनाकर चले गए तो भारतीय इस परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं. ये दिन मां को प्यार और सम्मान जताने का दिन है. इस दिन लोग अपनी मां का दिल जीतने के लिए उन्हें तमाम तरह के तोहफे देते हैं. आप भी यदि अपनी मां को मातृ-दिवस की बधाई और तोफहे देना चाहते है तो देरी किस बात की है, फिर जल्दी कीजिए.

माँ एक अनमोल इंसान के रूप में होती है जिसके बारे में शब्दों से बयाँ नहीं किया जा सकता है. ऐसा कहा जाता है कि भगवान हर किसी के साथ नहीं रह सकता इसलिए उसने माँ को बनाया. एक माँ हमारे जीवन की हर छोटी बड़ी जरूरतों का ध्यान रखने वाली और उन्हें पूरा करने वाली देवदूत होती है. कहने को वह इंसान होती है, लेकिन भगवान से कम नहीं होती. वहीं मन्दिर है, वही पूजा है और वही तीर्थ है.

ममत्व एवं त्याग घर ही नहीं, सबके घट को उजालों से भर देता है. मां का त्याग, बलिदान, ममत्व एवं समर्पण अपनी संतान के लिए इतना विराट है कि पूरी जिंदगी भी समर्पित कर दी जाए तो मां के ऋण से उऋण नहीं हुआ जा सकता है. संतान के लालन-पालन के लिए हर दुख का सामना बिना किसी शिकायत के करने वाली मां के साथ बिताए दिन सभी के मन में आजीवन सुखद व मधुर स्मृति के रूप में सुरक्षित रहते हैं.