दिल्ली. आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने भारत में नयी “शाखा” स्थापित करने का दावा किया है। आईएस की ओर से अपनी तरह की यह पहली घोषणा 10 मई को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों के बाद की गई है। खूंखार आतंकी समूह आईएस की समाचार एजेंसी ‘अमाक’ के अनुसार नयी शाखा का अरबी नाम ‘विलायाह ऑफ हिंद” (भारतीय प्रांत) रखा गया है।

जम्मू-कश्मीर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने हालांकि इस दावे को खारिज कर दिया है। इस्लामिक चरमपंथियों पर नजर रखने वाले एसआईटीई इंटेल ग्रुप की निदेशक रीता काट्ज ने कहा, इस्लामिक स्टेट ने अमशिपुरा में भारतीय बलों के साथ झड़पों का दावा करते हुए अपना नया “हिंद प्रांत” घोषित किया है।

उन्होंने ट्वीट किया, “बेशक, एक ऐसे क्षेत्र में एक ‘प्रांत’ की स्थापना, जहां इसके वास्तविक नियंत्रण जैसा कुछ नहीं है बेतुका है, लेकिन इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिये।”

समूह द्वारा नयी शाखा की घोषणा को पश्चिम एशिया में अपनी जमीन खिसकने के बाद वैश्विक स्तर अपने प्रभाव को बरकरार रखने की रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है। इस तरह की रणनीति का जिक्र पिछले दिनों आईएसआईएस प्रमुख अबू बक्र अल-बगदादी ने किया था।