आशुतोष तिवारी, जगदलपुर। जिन नक्सलियों के नाम से प्रदेश के साथ ही देश भर में लोग सहम जाते हैं. वही नक्सली दो भाईयों द्वारा ठगी का शिकार हो गए. दोनों भाईयों ने मिलकर नक्सलियों को छोटा-मोटा नहीं बल्कि दस लाख रुपयों का चूना लगा दिया. ठगी का शिकार होने के बाद नक्सलियों ने उन्हें पैसा लौटाने की चेतावनी जारी की है. नक्सलियों ने कहा है कि दोनों भाई भंडारी नागा और तिरुपति ने ग्रामीणों और उनकी पार्टी के साथ छल किया है.  माओवादियों ने इन दिनों पर मारूढ़बाका पंचायत के राशन दुकान से गरीबों का चावल की हेराफेरी करने का आरोप लगाते हुए इन्हें संभलने का फरमान जारी किया है.

नक्सलियों ने प्रेस नोट जारी कर कहा कि नोट बंदी के दौरान बीजापुर जिले के ग्राम पंचायत मारुढ़बाका के सगे भाईयों ने नोट बंदी के दौरान नक्सलियों से 10 लाख रुपये और ग्रामीणों से 10 हजार रूपये के नोट बदलवाने के नाम पर ले लिए. लेकिन दोनों भाई नोट बदल कर देने की बजाय पैसे लेकर फरार हो गए. जिस पर नक्सलियों की पामेड़ एरिया कमेटी ने प्रेस नोट जारी कर उन्हें पैसा लौटाने की चेतावनी दी है.

इसके साथ ही नक्सलियों ने प्रेस नोट में वर्तमान कांग्रेस सरकार पर पूर्व की भाजपा सरकार की तरह ही काम करने का आरोप लगाया है. इसके साथ ही नक्सलियों ने यह भी आरोप लगाया है कि आदिवासी युवकों को खेलकूद के नाम पर तथा हाट-बाजारों में भाषण और लालच देकर पुलिस गोपनीय सैनिक तैयार कर रही है.

पामेड़ हमले की ली जिम्मेदारी

नक्सलियों ने 27 अप्रैल को पामेड़ के तोंगगुड़ा में हुए नक्सली हमले में दो जवानों की हत्या की जिम्मेदारी लेते हुए कहा है कि पामेड़ इलाके के कंवरगट्टा, करकानगुड़ा, डुवालीकरका में ग्रामीणों और उनके कार्यकर्ताओं की हत्या व झूठे केसों में फंसाकर ग्रामीणों को जेल भेजने और उन्हें प्रताडि़त करने के जबाव में उनके पीएलजीए द्वारा इस हमले को अंजाम दिया गया है. इसके अलावा माओवादियों का कहना है कि तोंगगुड़ा हमले के दौरान अचानक ग्रामीणों की एक गाड़ी दोनों ओर की गोलाबार के बीच फंस गई, जिसकी जद में आकर एक ग्रामीण की मौत हो गई. इस हमले के दौरान ग्रामीण को बचाने की काफी कोशिश की गई बावजूद फायरिंग की जद में आकर उसकी मौत हो गई.

माओवादियों ने मारे गए ग्रामीण को क्रांतिकारी परिवार का पुत्र बताते हुए कहा है कि वह दुश्मन नहीं बल्कि क्रांतिकारी परिवार था और वह दुश्मन को खत्म करने के दौरान अपनी जान से हाथ धो बैठा.