सत्यपाल सिंह राजपूत,बिलासपुर। गर्मी की छुट्टियों में अब यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों की सुविधा मिलना शुरू हो गई है. भारतीय रेलवे रेल यात्रियों को आरामदायक यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयासरत रहता है. त्यौहारों की छुट्टियों एवं गर्मी के दिनों में ट्रेनों में ज्यादा भीड़भाड़ रहती है, ऐसे में ट्रेनों में अतिरिक्त कोचों की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. साथ ही साथ ज्यादा भीड़भाड़ वाले विशेष रूटों पर स्पेशल ट्रेनों की सुविधा भी मुहैया कराई जाती है.

बता दे कि इसी कड़ी में मार्च’ 2019 से जुलाई महीने तक अलग-अलग स्कूलों में शुरू होने वाली ग्रीष्मकालीन छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए .साथ ही गर्मियों में शादी ब्याह का सीजन होने से  इस साल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 732 अतिरिक्त कोच मार्च से मई-जून तक अलग-अलग ट्रेनों में लगाए गए हैं.

ज्यादा भीड़-भाड़ वाले रूटों में छत्रपति शिवाजी टर्मिनल–शालीमार, शालीमार-जयपुर, सिकंदराबाद-बरौनी, हैदराबाद-रक्सौल, सिकंदराबाद-दरभंगा एवं हबीबगंज-पुरी स्टेशनों के बीच मार्च से जून-जुलाई महीने तक 236 फेरों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाए जा रहे हैं.

इन स्पेशल ट्रेनों से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायगढ़-बिलासपुर-रायपुर-दुर्ग-गोंदिया-नागपुर रेल रूट के साथ ही साथ बिलासपुर-पेंड्रारोड-अनुपपुर-शहडोल-कटनी रूट के रेल यात्रियों को सुविधा मिल रही है. शादी ब्याह और गर्मी के इस सीजन में यात्री असुविधा से बचने के लिए स्पेशल ट्रेनों में भी यात्रा कर सकते हैं.