रायपुर- अमृत महोत्सव में शामिल होने रायपुर पहुंचे आरएसएस के सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी की मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह और बीजेपी के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री सौदान सिंह से संगठनात्मक मुद्दों पर रायशुमारी की खबर हैं. दरअसल बताया जा रहा है कि सुरेश सोनी ने अपने दौरे के दूसरे दिन मुख्यमंत्री के आमंत्रण पर लंच के लिए सीएम हाउस पहुंचे थे. उनके साथ बीजेपी के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री सौदान सिंह भी मौजूद थे. चर्चा का ब्यौरा सार्वजनिक नहीं हुआ है.

सुरेश सोनी संघ के प्रभावशाली सह सरकार्य़वाह माने जाते रहे हैं. संगठन के भीतर देशभर उनका रसूख रहा हैं. सत्ता और संगठन को सुरेश सोनी की समय-समय पर सीख और अहम निर्देश मिलते रहे हैं, लिहाजा सीएम हाउस में नेतृत्वकर्ताओं के साथ मुलाकात हुई, तो जाहिर है, कुछ जरूरी मुद्दों पर चर्चा हुई की गई होगी. हालांकि बताया जा रहा है कि यह महज औपचारिक आमंत्रण था. मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह के लिए सुरेश सोनी की आत्मीयता रही है. लिहाजा उन्होंने उनके आग्रह का सम्मान किया और लंच के लिए सीएम हाउस पहुंचे.

इधर सीएम हाउस में हुए लंच के पहले आरएसएस के सह सरकार्य़वाह सुरेश सोनी विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल के निजी निवास में सुबह के नाश्ते में शामिल हुए. गौरीशंकर अग्रवाल उन नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने बीजेपी संगठन को छत्तीसगढ़ में खड़ा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. संघ के आला पदाधिकारियों से उनके रिश्ते प्रगाढ़ रहे हैं. निजी निवास में हुए सुबह के नास्ते में पारिवारिक सदस्यों के अलावा चुनिंदा लोग ही शामिल थे.

हालांकि संघ के बड़े पदाधिकारी के पहले स्पीकर निवास में नास्ता और फिर सीएम हाउस में हुए लंच को लेकर संगठन के भीतर कई तरह की चर्चाएं होती रही. संगठन के नेता इसके सियासी मायने निकालने में लगे रहे.

बीजेपी प्रदेश कार्यालय का किया मुआयना

संघ सह सरकार्य़वाह सुरेश सोनी सीएम हाउस में हुए लंच के बाद बीजेपी के प्रदेश कार्यालय पहुंचे. सोनी राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री सौदान सिंह के साथ प्रदेश कार्यालय पहुंचे थे. उन्होंने प्रदेश कार्यालय का मुआयना भी किया. छत्तीसगढ़ का बीजेपी प्रदेश कार्यालय देशभर में किसी प्रदेश संगठन द्वारा तैयार किया गया आधुनिक कार्यालय हैं. लिहाजा प्रदेश दौरे में आने वाले संगठन के तमाम नेता-पदाधिकारी प्रदेश कार्यालय का मुआयना करते रहे हैं. लेकिन आरएसएस के प्रभावशाली और उच्च पद पर काबिज सुरेश सोनी ऐसे पहले पदाधिकारी है जो बीजेपी प्रदेश कार्यालय पहुंचे.